आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 मई 2013

सेक्‍स सुपरबग के बाद एक और वायरस से दुनिया भर में हड़कंप


सेक्स सुपरबग (पढ़ें, 'सेक्‍स सुपरबग' से मचा हड़कंप, दुनिया भर के डॉक्टरों को सुनाई देने लगी मौत की घंटी) के बाद एक नया वायरस दुनिया भर में तहलका मचा रहा है। इसने कई देशों में एक साथ अपना असर दिखाकर स्वास्थ्य विशेषज्ञों का ध्यान अपनी ओर खींचा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अधिकारी इस समय दुनिया भर में तेजी से फैल रहे नए कोरोना वायरस (NCoV)से परेशान हैं। संगठन ने इसके बारे में चेतावनी जारी कर कहा है यह जानलेवा वायरस एक इंसान से दूसरे में फैल सकता है। निमोनिया या किडनी फेल करने वाला वायरस संक्रमित इंसान के ज्यादा करीब रहने से स्वस्थ व्यक्ति को भी जकड़ सकता है। यूरोप, एशिया और मध्य पूर्व के बाद इस वायरस के दुनिया भर में फैलने की आशंका जताई जा रही है। 
 
हाल ही में फ्रांस के रक्षा मंत्रालय ने इस बात की पुष्टि की है कि उनके देश में एक इंसान से दूसरे इंसान में यह वायरस फैलने का दूसरा मामला मिला है। फ्रांस के अलावा सऊदी अरब के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया है कि इस वायरस की चपेट में आकर उनके देश में दो और लोगों की मौत हुई है। शरीर में इस वायरस के फैल जाने पर बचना काफी मुश्किल होता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि वह इस वायरस के बारे में और अध्ययन कर रहा है जिससे इसे संक्रमित होने से रोका जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...