आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मई 2013

बासी खाने से प्रसन्न होती है यह देवी, हर लेती है दुःख तकलीफ!

शीतला सप्तमी पर्व के अवसर पर आज (3 अप्रैल) को राजस्थान के साथ -साथ पूरे देश में जगह-जगह मेलों का आयोजन की जाएगा।खासतौर से समूचे राजस्थान में यह पर्व बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है।इस अवसर पर खास प्रस्तुति में dainikbhaskar.com आपको बताता है शीतला माता से जुड़े कुछ रोचक तथ्य..
बासी खाने से प्रसन्न होती है यह देवी
देश के कई क्षेत्रों में शीतला सप्तमी और अष्टमी का पर्व हर्षोल्लास का साथ मनाया जाता है। यह पर्व होली के ठीक सात दिन बाद मनाया जाता है।खासतौर से समूचे राजस्थान के साथ-साथ मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और हरियाणा आदि प्रदेशों में इस पर्व की धूम रहती है। होली सम्पन्न होते ही लोग इसकी तैयारी में जोर-शोर से लग जाते हैं।
शीतला सप्तमी और अष्टमी के दिन लोग माता शीतला की पूजा करते हैं।मान्यता के अनुसार इस दिन देवी को बासी (ठन्डे) खाने का भोग लगाया जाता है, साथ ही जिन परिवारों में यह पर्व मनाया जाता है, उनमें भी बासी (ठंडा) खाना खाने का रिवाज है।
इस दिन न केवल माता का पूजन किया जाता है बल्कि व्रत भी रखा जाता है और इस व्रत को रखने वाले स्त्री/पुरुष को जरूरी होता है कि वह या उसके परिवार के सदस्य शीतला सप्तमी और अष्टमी के दिन बासी यानि ठंडा खाना खाएं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...