आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2013

मिलने थे ब्रांडेड पकड़ा दिए चाइना मेड टैबलेट, अब गिरी गाज



उदयपुर /मावली। शिक्षा विभाग (प्रारंभिक) के मावली ब्लॉक में 26 प्रतिभावान छात्रों को ब्रांडेड के स्थान पर चाइनीज टैबलेट देने के मामले में तीन शिक्षकों को निलंबित किया गया है, जबकि विद्यार्थी मित्र की सेवा समाप्त कर दी गई। साथ ही ब्लॉक में टैबलेट देने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी गई।
 
भास्कर द्वारा मामले का खुलासा करने के बाद डीईओ, प्रारंभिक भरत मेहता ने निर्देश जारी किए। उन्होंने बताया कि मावली में प्रकाशपुरा राउप्रावि के कार्यवाहक प्रधानाध्यापक हरीश दाधीच, अध्यापक निरंजन मीणा, पलानाकला की संस्था प्रधान दीपिका मंगरोला को निलंबित और जावदा राउप्रावि के विद्यार्थी मित्र केशूलाल आमेटा की सेवा समाप्त कर दी है।
 
क्या है मामला  
डिजिटल विद्यार्थी योजना में कक्षा आठवीं में दूसरे से ग्यारहवें स्थान पर श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थी शामिल थे। जिन्हें 6-6 हजार के चेक दिए गए। इन चेक को एसएमसी में जमा करवाना था। मावली ब्लॉक के तीन स्कूलों प्रकाशपुरा, पलाना कलां और जावदा स्कूल में फर्जीवाड़ा करते हुए अभिभावकों से नकद राशि निकलवाई तथा चाइनीज टैबलेट थमाए। टैबलेट के स्टार्ट नहीं होने, स्क्रीन नहीं चलने आदि परेशानियों पर जब अभिभावकों ने इसे विशेषज्ञ को दिखाया तब मामले का खुलासा हुआ।
 
 
ऐसे की गई अनियमितता
जानकारी के अनुसार अध्यापकों ने चेक को स्कूल मैनेजमेंट कमेटी (एसएमसी) में जमा करवाया तथा अभिभावकों पर दबाव बनाकर टैबलेट के नाम पर यह राशि प्राप्त कर ली। अभिभावकों का आरोप है कि इन शिक्षकों ने फतहनगर के श्रीजी कंप्यूटर से ये चाइनीज टैबलेट आधी कीमत में खरीदे हैं। इधर, राजसमंद में डिप्टी का खेड़ा, रेलमगरा तथा कुरज में भी मामले सामने आए हैं। यहां चेक के बदले सीधे पीसी टैबलेट बांटे। प्रतापगढ़ में भी 3300 रुपए में चाइनीज टैबलेट के खरीद की पुष्टि हुई है।
 
 
बीईओ से मांगी हर छात्र की जानकारी
मावली ब्लॉक में 26 छात्रों के साथ में अध्यापक एवं विद्यार्थी मित्र द्वारा अनियमितता करने के मामले मामले में तीन शिक्षकों को निलंबित किया है। एक विद्यार्थी मित्र की सेवा समाप्त कर दी है। संयुक्त निदेशक ने भी कहा कि इस तरह का मामला सामने आने के बाद  सभी बीईओ को लाभांवित विद्यार्थियों की सूची देने को कहा है। भरत आमेटा, डीईओ
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...