आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 मई 2013

परंपरा या पागलपन, कोई अपनों के साथ भी ऐसा करता है भला ?


इंदौर। पैरों में जंजीर, और उस पर लगा ताला, रिकॉर्ड तोड़ गर्मी में धूप में दिनभर बैठने की सजा, गर्म अंगारों से दागे जाने पर उठती चीख और छड़ी से पिटने के बाद कराह. . .यह सब थर्ड डिग्री टॉर्चर की कोई घटना नहीं है बल्कि अंधविश्वास और भूतप्रेत के नाम पर 20 साल की लड़की से की जा रही ज्यादती का मामला था। घटना शहर से सुदूर जगह की भी नहीं बल्कि कलेक्टोरेट से चंद कदम दूर कर्बला मैदान की है। कोई कहता है एक हफ्ते से तो कोई कहता है एक महीने से ज्यादा समय से लड़की यह सब झेल रही है, लेकिन उसकी चीख सुनने वाला कोई नहीं था।

कई दिनों तक कड़ी धूप में बैठने, पैरों में जंजीर, छड़ी से पिटने का थर्ड डिग्री टॉर्चर सहने वाली युवती के लिए अंधविश्वास की बेडिय़ां आखिर टूटीं। खबर प्रकाशित होने के बाद जिला प्रशासन, महिला सशक्तीकरण विभाग, समाज कल्याण और पुलिस विभाग सक्रिय हुए। दो घंटे तक संयुक्त कार्रवाईकर प्रताडऩा झेल रही युवती को कर्बला मैदान से आजाद करवाया। अब युवती को बाणगंगा स्थित चिकित्सालय में रखा गया है। कर्बला इंतजामिया कमेटी ने अब ऐसा नहीं होने देने का आश्वासन दिया है।
 कर्बला स्थित ताजियों के स्थान पर 20-21 को एक युवती कड़ी धूप में बाहर नंगे पैर बैठाया गया था। बदन पर सलवार और गुलाबी टी-शर्ट। गर्मी की तपन के कारण वह पैर तक जमीन पर नहीं रख पा रही है और न ही बदन को जमीन पर टिका पा रही थी। जानकारी के अनुसार इस युवती को पिछले एक महीने से यहीं पर जंजीरों से बांधकर रखा गया था। युवती के पैर में बंधी हुई जंजीर जाली पर बड़े ताले के साथ बंधी हुई है। हद तो तब हो गई है जबकि पिछले हफ्ते से उसके साथ मारपीट की जा रही है। उसे छड़ी से पीटा जा रहा है और गर्म अंगारों से भी दागा जा रहा था। मारपीट से जब वह युवती चिखती है तो लोगों के दिल दहल जाते हैं, लेकिन उसके साथ मारपीट करने वालों को असर तक नहीं होता था। युवती के साथ यह सब उसके शरीर में घुसी कथित आत्मा को निकालने के लिए किया जा रहा था। यह सब उसके परिजन के साथ ही मुजावर की स्वीकृति के बाद हो रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...