आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 अप्रैल 2013

यहां लड़की मांगती है दहेज में बिजली, इसलिए लड़के बैठे हैं कुंवारे


Next Image
ये हकीकत है कोटा शहर से कुछ दूर गिरधरपुरा तालाब भील बस्ती गांव की । जहां बिजली नहीं होने से लड़के कुंवारे बैठे हैं। जिन 6 लड़के-लड़कियों की सगाई गांव में बिजली आने की शर्त पर हुई थी, वे रिश्ते भी आखातीज (अक्षय तृतीया) तक बिजली नहीं आई तो टूट जाएंगे, जबकि बस्ती में बिजली लाइन डालने के लिए राशि स्वीकृत हो चुकी है।
लाड़पुरा पंचायत समिति की शुक्रवार को हुई बैठक में डोल्या ग्राम पंचायत के सरपंच नंदलाल मेघवाल ने यह मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि तालाब बस्ती गांव के 6 लड़के-लड़कियों के रिश्ते उन्होंने दूसरे गांव के परिवारों से यह भरोसा दिलाकर कराए थे कि आखातीज तक बिजली आ जाएगी। आखातीज पर शादियों का अबूझ सावा होता है और अब 17 दिन ही बाकी हैं।
 सरपंच का कहना था कि तालाब बस्ती गांव में मांडा योजना के तहत बिजली की लाइन डालने के लिए 2 लाख 44 हजार रुपए मंजूर हो चुके हैं, लेकिन बिजली महकमे ने आज तक लाइन नहीं डाली। अगर आखातीज तक गांव में बिजली नहीं पहुंची तो रिश्ते टूट जाएंगे।
भील परिवारों में आंटे-साटे विवाह का भी चलन है। मसलन, जिस परिवार में दूसरा परिवार अपनी लड़की दे रहा है तो लड़के के परिवार की लड़की का रिश्ता भी उस परिवार में हो जाता है। तालाब बस्ती गांव में बिजली नहीं होने के कारण न सिर्फ लड़के बल्कि लड़कियां भी कुंवारी बैठी हैं। बैठक की अध्यक्षता कर रही लाड़पुरा पंचायत समिति की प्रधान कांति गुर्जर ने इस मामले में जयपुर डिस्कॉम के इंजीनियर से जवाब-तलब किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...