आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अप्रैल 2013

बोस्‍टन धमाका : मारे गए आरोपी ने दो साल पहले ही मां से कह दिया था- इस्‍लाम के लिए कुर्बान होना चाहता हूं


बोस्टन धमाकों के मृत आरोपी टमेरलान सारनेव ने अपनी मां को पहले ही कह दिया था कि वह मुस्लिम मकसद के लिए अपनी जान देना चाहता है। धमाकों की जांच के दौरान पता चला है कि उसने अपनी मां को एक एसएमएस कर अपनी हरकत के छुपे संकेत दिए थे। धमाकों के बाद यह आरोपी पुलिस की गोलीबारी में मारा गया था। टमेरलान के बारे में हमले से पहले बहुत कम पता था। लेकिन उसके भाई ने कबूल किया है कि वे अपने आप कट्टर बने थे और अमेरिका के इराक-अफगानिस्तान में युद्ध छेड़ने से नाराज थे। 
 
अमेरिका के फॉक्स न्यूज के मुताबिक उसने 2011 में अपनी मां जूबेदात सारनेव को एक एसएमएस किया था। इसमें उसने इस्लाम के लिए मर-मिट जाने की बात कही थी। 
 
बुधवार को अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि उन्हें 18 महीने पहले सारनेव के बारे में काफी कम पता था। तभी उसे इंटेलीजेंस की निगरानी में रखा गया था। अधिकारियों ने यह बातें अपना नाम न छापने की शर्त पर बताईं। रूस की इंटरनल सिक्योरिटी सर्विस एफएसबी ने पहली बार चार मार्च 2011 को एफबीआई को टमेरलान सारनेव के बारे में जानकारी दी थी। रूसी एजेंसी ने कहा था कि चेचन मूल का यह युवा कट्टर इस्लाम को मानने वाला है। एफबीआई को यह भी बताया गया था कि 2010 से इसमें ऐसा बदलाव आया है।
 
अमेरिकी सरकारी एजेंसियों ने जांच की थी कि क्या सारनेव ऑनलाइन अध्ययन से कट्टरपंथ की ओर बढ़ रहा है। एफबीआई का कहना है कि उसे तब ऐसे कोई संकेत नहीं मिले थे कि सारनेव का कट्टरपंथियों से कोई संबंध है। उन्होंने सारनेव और उसके परिजनों से सवाल जवाब भी किए थे। इसके बाद एफबीआई ने यह जानकारी रूस को दी थी। जून 2011 में एफबीआई ने सारनेव पर नजर रखना बंद कर दिया था। सितंबर 2011 में रूस ने अमेरिका को उसके बारे में औऱ जानकारी दी थी। इसके बाद उसे संदिग्धों की लिस्ट में शामिल कर लिया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...