आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अप्रैल 2013

फेसबुक पर इस्लाम के खिलाफ टिप्पणी से बवाल, सहम गया शहर


उदयपुर. फेसबुक पर समुदाय विशेष के खिलाफ की गई आपत्तिजनक टिप्पणी पर खड़े हुए विवाद ने साम्ंप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया। दोनों समुदाय ने मौका मिलते ही एक-दूसरे के खिलाफ मारपीट, पथराव और जानलेवा हमला किया। साम्ंप्रदायिक माहौल बिगडऩे पर पुलिस को क्षेत्र में धारा 144 लगानी पड़ी।
 
पुलिस अधिकारी, कलेक्टर और एडीएम सिटी ने क्षेत्र के घरों में छापा मारकर छुपे हुए संदिग्धों को बाहर निकालकर गिरफ्तार किया। घरों के बाहर संदिग्ध खड़ी गाडिय़ों को जब्त किया गया। इधर, दूसरेा समुदाय ने अंबामाता थाने के बाहर माहौल बिगाडऩा शुरू कर दिया। इसके बाद पुलिस ने लाठीचार्ज कर उन्हें खदेड़ा और बाजार बंद कराए।
 
पुलिस द्वारा खदेड़े जाने पर एक समुदाय के युवाओं ने बाजार बंद कराना शुरू कर दिया। लट्ठ, सरिए लेकर युवकों ने राडा जी चौराहा, चेतक चौराहे पर बाजार बंद कराया। हालांकि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और इन युवाओं को वहां से खदेड़ दिया गया।
 
क्या है मामला: मल्लातलाई इलाके के रहने वाले मनीष साहू ने अपने फेसबुक अकाउंट पर किसी अन्य की लिखी हुई पोस्ट को लाइक कर लिया था। इसके बाद समुदाय विशेष के कुछ लोगों ने आपत्ति दर्ज कराई और कलेक्ट्रेट पर विरोध प्रदर्शन किया। जिसके बाद प्रशासन ने पूरे मामले की विवेचना कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।
मतदाता बंधुआ मजदूर नहीं, साढ़े चार साल सोती रही गहलोत सरकार: वसुंधरा राजे
हालांकि ये अभी तक स्पष्ट नहीं हो सका है कि इस्लाम के खिलाफ टिप्पणी करने वाला व्यक्ति कौन है और कहां का है। लेकिन इसके बावजूद मुस्लिम समाज के कुछ युवकों ने  दुकान में तोडफ़ोड़ की और उनके परिवार के लोगों के साथ मारपीट की। जिसमें  की मां को गहरी चोट आई। प्रशासन ने इस घटना के बाद उत्पात मचाने वाले युवकों में से एक को गिरफ्तार कर लिया है।
समाज में आक्रोश: पूरे मामले की सूचना जैसे ही शहर में फैली हिंदू समाज में आक्रोश की स्थिति पैदा हो गई है। वहीं, बजरंग दल और विहिप ने शहर में दुकानें बंद करा दी हैं। विहिप ने प्रशासन को चेताया कि अगर हमारे समाज के लोगों को परेशान या मारा जाएगा, तो हम चुप नहीं बैठेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...