आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अप्रैल 2013

न्‍यूयॉर्क में 212 करोड़ रुपये में बिका हैदराबाद निजाम का हीरा



न्‍यूयॉर्क. हैदराबाद के निजाम का हीरा ‘प्रिंसी’ तीन करोड़ 90 लाख डॉलर (करीब 212 करोड़ रुपये) में नीलाम हुआ है। कुशन कट की चमक वाला ये खूबसूरत गुलाबी रंग का हीरा दक्षिण भारत में गोलकुंडा की खान से प्राप्त हुआ था। यह हीरा किसी समय दुनिया के सबसे अमीर आदमी और हैदराबाद के अंतिम निजाम मीर उस्मान अली खान के पास होता था।
 
34 कैरेट के इस हीरे को एक अज्ञात शख्‍स ने खरीदा है। उसने फोन से इसके लिए बोली लगाई थी। न्यूयॉर्क स्थित क्रिस्टी नीलामीघर की ओर से बताया गया कि ब्रिटिश मूल की अमेरिकी अभिनेत्री एलिजाबेथ टेलर के प्रसिद्ध संग्रह को छोड़कर यह अमेरिका में सबसे सफल आभूषण नीलामी थी। क्रिस्टी को इस बात पर गर्व है कि उसने इस ऐतिहासिक रत्‍न की नीलामी की।
 
हीरे की नीलामी में नीलामीघर की ओर से नया रिकॉर्ड बनाया गया है। इससे पहले दिसंबर, 2008 में ‘विट्टल्सबैच डायमंड’ की नीलामी से 2 करोड़ 43 लाख डॉलर (करीब 1.3 अरब रुपये) प्राप्त हुए थे। प्रिंसी का इतिहास कुलीन परिवार से जुड़ा रहा है। निजाम मीर उस्मान को टाइम पत्रिका ने 1937 में विश्व का सबसे धनी व्यक्ति घोषित किया था। 14 वर्षीय ‘प्रिंस ऑफ बड़ौदा’ के नाम पर हीरे को 'प्रिंसी' नाम दिया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...