आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अप्रैल 2013

पढ़ाई में कमजोर सुब्रत ने टॉपर से की थी लव मैरिज, 20-20 रुपये जमा कर बने अरबपति


पढ़ाई में कमजोर सुब्रत ने टॉपर से की थी लव मैरिज, 20-20 रुपये जमा कर बने अरबपति
पिछले कई महीनों से सुब्रत राय सहारा लगातार सुर्खियों में रहे हैं। कभी कोर्ट की सुनवाई के चलते तो कभी निवेशकों के 24000 करोड़ रुपये के मामले में सेबी के बयानों में। देश के 10वें सबसे ताकतवर इंसानों में शुमार ये इंसान उस ग्रुप का मालिक है जिसमें इंडियन रेल से बाद सबसे ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। हालांकि, सुब्रत राय इन्हें कर्मचारी न मानकर परिवार का सदस्य कहते हैं और खुद को इस परिवार का मुखिया।
जब सहारा के ऊपर निवेशकों के 24000 करोड़ रुपये हड़पने का आरोप लगा है तो ऐसे में सवाल यह उठता है कि आखिर एक मध्यवर्गीय परिवार से वास्ता रखने वाले सुब्रत कैसे इतने बड़े इंसान बन गए। इस सवाल का जवाब देने के लिए हम आपको सुब्रत राय सहारा की जिंदगी के उस सफर पर ले चलते हैं जहां वो 20-20 रुपये लेकर आज अरबों का साम्राज्य खड़ा कर चुके हैं। 
 
सुब्रत शुरू से ही पढ़ाई में कमजोर थे। उनका मन पढ़ने से ज्यादा बिजनेस करने में लगता था। एक छोटे से शहर से बिजनेस शुरू करने वाले इस शख्स ने 34 साल में दुनिया भर में अपना कारोबार फैला लिया। जब सहारा घर से निकले थे तो उनके  पास केवल 2000 रुपये ही जेब में थे, लेकिन आज वो 2 लाख करोड़ से भी ज्यादा के ग्रुप का मालिक हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...