आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 मार्च 2013

अफजल की फांसी से जुड़े सवालों के जवाब देने से जेल विभाग का इनकार

 

नई दिल्ली। जेल विभाग ने अफजल गुरु की जेल और फांसी से जुड़ी जानकारी देने से इनकार कर दिया है। विभाग का कहना है कि इससे देश की एकता और अखंडता पर असर पड़ सकता है।
 
संसद पर हमले के दोषी अफजल को नौ फरवरी को तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी। फिर वहीं दफना दिया गया था।
 
लखनऊ की आरटीआई कार्यकर्ता उर्वशी शर्मा ने जेल विभाग से इस बारे में 12 सवाल किए थे। जैसे, अफजल को फांसी के बाद कहां और कितने बजे दफनाया गया?
 
उर्वशी ने आरटीआई में दफन के लिए जगह तय करने की प्रक्रिया में जेल विभाग द्वारा लिखे, भेजे और हासिल किए गए पत्रों की प्रतियां भी मांगी थी।
 
भड़काऊ कदम होगा जवाब देना 
 
जेल मुख्यालय (जेल महानिदेशक का कार्यालय) ने इन सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया। कहा कि अफजल की जेल, फांसी, दया याचिका खारिज करने, दफनाने आदि से संबंधित सूचना सार्वजनिक नहीं की जा सकती। इससे भारत के दूसरे देशों से संबंध बिगड़ सकते हैं। इससे देश की सुरक्षा, रणनीतिक, वैज्ञानिक और आर्थिक हितों को भी चोट पहुंचेगा। इन सवालों के जवाब देना भड़काऊ कदम होगा।
 
..तो कई छिपे तथ्य सामने आ जाते: उवर्शी
 
उर्वशी ने कहा, ‘जेल विभाग यदि सवालों के जवाब देता तो कई छिपे तथ्य सामने आते। इससे मानवाधिकार की बात करने वाले लोगों को भी जवाब मिल जाता। आखिर वे दया याचिका खारिज होने और उसके बाद फांसी से संबंधित पत्राचार साझा क्यों नहीं करना चाहते?’ उर्वशी ने कहा कि वे इस मुद्दे पर पुनरीक्षण याचिका दायर करने के विकल्प तलाश रही हैं।
 
प्रमुख सवाल 
 
> अफजल के जेल में रहने और दफनाने तक उस पर कितना खर्च किया गया?
> ये किसने तय किया कि फांसी कब, कहां और कितने बजे दी जाए?
> अफजल की अंतिम मेडिकल रिपोर्ट क्या थी?
> फांसी देने वाले जल्लादों के नाम क्या हैं?
> शव दफनाने के वक्त कौन-कौन मौजूद थे? यदि फोटो है तो वह भी दें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...