आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 मार्च 2013

होर्डिंग जो हवा को पानी में बदल डालता है!



पेरु की राजधानी लीमा की दहलीज़ पर एक होर्डिंग लगा है जो लोगों की पानी की ज़रूरतों को पूरा कर रहा है.
अब आप ये सोच रहे होंगे कि होर्डिंग भला लोगों को पानी कैसे पिला सकता है?
वो ऐसे कि ये होर्डिंग वातावरण में मौजूद नमी का इस्तेमाल कर साफ पानी पैदा करता है.
लीमा में युनिवर्सिटी ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी (यूटेक) के कुछ शोधकर्ता और विज्ञापन एजेंसी ‘मायो पेरु ड्राफ्ट एफसीबी’ ने मिल कर ये नायाब होर्डिंग तैयार किया है.
इस होर्डिंग पर लिखा है – “ये वो होर्डिंग है जो हवा से पानी पैदा करता है.”
इस होर्डिंग ने पेरु के लोगों को सकते में डाल दिया है और ये वाकई फायदेमंद भी साबित हो रहा है.
इस होर्डिंग के ज़रिए हर दिन 96 लीटर पानी पैदा किया जा रहा है. हवा में नमी को कैद कर ये होर्डिंग अब तक 9,000 लीटर साफ पानी बना चुका है.

मशहूर हुआ होर्डिंग

"यहां पानी की यूं तो कमी नहीं है. समुद्र में बहुत सा पानी है, लेकिन वो पीने लायक नहीं है. समुद्र के पानी को पीने लायक बनाने के लिए बड़ी धनराशि की भी ज़रूरत पड़ती है. लेकिन इस बिलबोर्ड में इतना खर्च नहीं आता और ये बड़ी आसानी से हवा की नमी को पानी में परिवर्तित कर देता है"
यूटेक की प्रवक्ता जेसिका रुआस
यूटेक का कहना है कि वो कल्पना को सच में तब्दील करना चाहते थे और इस होर्डिंग की सफलता से ये साबित होता है कि तकनीक की मदद से कुछ भी असंभव नहीं है.
पेरु में बहुत कम बारिश होती है, लेकिन यहा कि हवा में करीब 98 प्रतिशत नमी मौजूद होती है.
यूटेक की प्रवक्ता जेसिका रुआस का कहना है, “यहां पानी की यूं तो कमी नहीं है. समुद्र में बहुत सा पानी है, लेकिन वो पीने लायक नहीं है. समुद्र के पानी को पीने लायक बनाने के लिए बड़ी धनराशि की भी ज़रूरत पड़ती है. लेकिन इस होर्डिंग में इतना खर्च नहीं आता और ये बड़ी आसानी से हवा की नमी को पानी में परिवर्तित कर देता है.”
रुआस का मानना है कि ये होर्डिंग पानी की किल्लत की समस्या का सही समाधान साबित हो सकता है.
इस होर्डिंग के भीतर पांच ऐसे यंत्र होते हैं जो हवा की नमी को कन्डेंसर और फिल्टर की मदद से पानी में परिवर्तित कर देते हैं.
हवा से बना ये पानी होर्डिंग के ऊपर बनी टंकी में जमा हो जाता है. होर्डिंग के नीचे एक नल लगा है, जहां से आम आदमी पानी पी सकते हैं.
ज़ाहिर है कि ये होर्डिंग अब इतना मशहूर हो गया है कि आसपास के लोग खास इसे देखने और यहां का पानी पीने चले आते हैं.
इस पूरे सेट-अप को बनाने में करीब 1,200 डॉलर का खर्च आया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...