आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 मार्च 2013

निर्भया' की बहादुरी पर फ़िदा हुआ दुनिया का सबसे शक्तिशाली देश: करेगा सम्मान!



वॉशिंगटन/दिल्ली. दिल्ली दुष्कर्म पीडि़त मेडिकल छात्रा को 'इंटरनेशनल वूमेन ऑफ करेज अवॉर्ड' से सम्मानित किया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति की पत्नी मिशेल ओबामा 8 मार्च (महिला दिवस) को छात्रा को सम्मानित करेंगी।
यह अवॉर्ड दुनिया की 10 महिलाओं को दिया जाएगा। दिल्ली दुष्कर्म पीडि़त छात्रा भी उनमें से एक है। 16 दिसंबर को दुष्कर्म का शिकार हुई छात्रा की 29 दिसंबर को सिंगापुर में मौत हो गई थी। पीडि़त छात्रा के घरवालों ने सम्मान दिए जाने के फैसले पर खुशी जताई है। भाई ने कहा कि वह वास्तव में इसकी हकदार थी। उन्होंने बताया कि दो दिन पहले अमेरिकी दूतावास से इस संबंध में फोन आया था।
पुरस्कार की घोषणा करते वक्त अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने छात्रा को भारत की लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा स्रोत बताया। उसके साहस और समर्थन में उठे आंदोलन ने भारत सरकार को महिलाओं की सुरक्षा के प्रति कठोर कदम उठाने को मजबूर किया। पुरस्कार की घोषणा में भारतीय कानून के मद्देनजर छात्रा का नाम और उसकी तस्वीर नहीं बताई गई है।
चुनी जाती है दस महिलाएं :
यह सम्मान विश्वभर की ऐसी महिलाओं को दिया जाता है जो अपनी जान पर खेल कर भी महिला अधिकारों की रक्षा करती हैं। 2007 में इसकी शुरुआत हुई थी। अब तक 45 देशों की 67 महिलाओं को सम्मानित किया जा चुका है।
अमेरिका का विदेश विभाग हर साल दस महिलाओं को चुनाव करता है। इस बार भारतीय छात्रा के अलावा तिब्बत की ब्लॉगर त्सेरिंग वोएसर, रूसी पत्रकार एलीना मिलाशिना, सीरियाई मानवाधिकार कार्यकर्ता रजान जेतुना, मिस्र की शमीरा इब्राहिम भी शामिल हैं।

गैंगरेप : ड्राफ्ट्समैन और तीन पुलिसकर्मियों ने दी गवाही
16 दिसंबर को वसंत विहार में चलती बस में पैरामेडिकल छात्रा से गैंगरेप की घटना का साइट मैप तैयार करने वाले ड्राफ्ट्समैन ने मंगलवार को फास्ट ट्रैक कोर्ट में अभियोजन के गवाह के तौर पर गवाही दी। अपराध स्थल का विस्तृत रेखाचित्र तैयार करने के लिए ड्राफ्ट्समैन ने छात्रा के मित्र और अपराध के अकेले चश्मदीद गवाह से बात की थी।
मामले में अभियोजन का वह 40वां गवाह है जिसने एएसजे योगेश खन्ना की अदालत में अपना बयान दर्ज कराया। ड्राफ्ट्समैन के अलावा दिल्ली पुलिस के तीन अधिकारियों ने भी मंगलवार को अभियोजन के गवाहों के तौर पर अपनी गवाही दर्ज कराई।
इन तीनों ने मामले में सबूत एकत्र किए थे। चारों गवाहों से मामले में पांच वयस्क आरोपियों के वकील ने जिरह की। छठा आरोपी नाबालिग है और उसके खिलाफ किशोर न्याय बोर्ड में कार्यवाही की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...