आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 मार्च 2013

पुरुष बस ये अचूक तरीका अपना लें तो 50 की उम्र में भी 25 के दिखेंगे

पुरुष बस ये अचूक तरीका अपना लें तो 50 की उम्र में भी 25 के दिखेंगे
अक्सर जीवन के चार दशक पार कर चुके लोगों के शरीर, चेहरे और हावभाव में बढ़ती उम्र का असर दिखने लगता है। बढ़ती उम्र का असर कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन कई बार ये असर इतना ज्यादा गहरा होता है कि 45-50 साल का इंसान 55-60 का दिखने लगता है।
इसके कई कारण हैं। कई वैज्ञानिक इस पर निरंतर शोध भी कर रहे हैं। अमेरिका जैसे विकसित देश तो इस पर लगाम लगाने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। बढ़ती उम्र के साथ इंसान की प्रजनन क्षमता भी प्रभावित होती है। आमतौर पर 45 की उम्र के बाद प्रजनन की क्षमता तो प्रभावित हो ही जाती है साथ ही इस उम्र के बाद होने वाली संतानों की सेहत पर भी खासा विपरित असर पड़ता है।
मध्य आयु को पार कर पचास वर्ष से ऊपर की उम्र के लोगों के लिए एक खुश कर देने वाली खबर है। अमेरिका में हाल में ही हुआ एक शोध अध्ययन यह साबित कर रहा है कि पचास की उम्र के बाद यदि आप भोजन में पर्याप्त एंटी-आक्सीडेंट  को नहीं ले पाते हैं तो ब्रोकली ,पत्तेदार -हरी सब्जियां और टमाटर आपके लिए अच्छा विकल्प है।

 

पुरुष बस ये अचूक तरीका अपना लें तो 50 की उम्र में भी 25 के दिखेंगे
शाकाहार एक बड़ा कारण...

इस शोध अध्ययन में यह देखा गया है कि पचास के पार के जो लोग भोजन में अधिक हरी पत्तेदार सब्जियां एवं शाकाहार को अपनाते हैं उनके शुक्राणु में स्थित डी.एन.ए की कड़ियों के टूटने की संभावना कम हो जाती है। ऐसा इन सब्जियों में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, ई, जिंक व फोलेट के कारण होता है।
हालांकि इस शोध से यह साबित तो नहीं हो पाया है कि केवल मात्र भोजन में प्रचुर मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट का सेवन मात्रा इन संभावनाओं को कम कर देता है और इस उम्र में स्वस्थ संतान की उत्पति कर सकता है।
 गली पीढ़ियों के लिए भी खतरा...
जर्नल फर्टीलिटी एवं स्टरलेटी में प्रकाशित इस रिपोर्ट के मुताबिक शुक्राणुओं में स्थित डी.एन.ए. कड़ियों का टूटना उम्र बढऩे के साथ होने वाली एक सामान्य घटना है और इससे शुक्राणुओं की आनुवांशिक क्षमता प्रभावित होती है ,जो इस उम्र में प्रजनन द्वारा उत्पन्न संतानों में आनुवांशिक विकृतियों की संभावना को बढ़ा देती है।

हरी सब्जियां सबसे बड़ी सहायक...

सीनियर शोधकर्ता एंड्रीयु वायरोबेक का मानना है कि हरी सब्जियों सहित दूसरे अन्य कई कारण इस उम्र में  शुक्राणुओं की गुणवत्ता में परिवर्तन लाकर स्वस्थ संतान की उत्पत्ति में सहायक हो सकते हैं।
इस अध्ययन में अस्सी धूम्रपान न करने वाले 22 से 80 वर्ष के लोगों को शामिल किया गया और उनसे उनके भोजन एवं फ़ूड सप्लीमेंट्स से सम्बंधित प्रश्नावली भरवाई गई और उनके स्पर्म के सेम्पल लिए गए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...