आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मार्च 2013

खुद भगवान शंकर ने स्थापित किया था यह शिवलिंग, जहां है 33 करोड़ देवी-देवताओं का निवास

भोपाल। 10 मार्च को शिवरात्रि का पर्व है।  इस बार महाशिवरात्रि पर शिव आराधना के लिए एक दिन पहले से एक दिन बाद तक 72 घंटे में तीन पर्वो का विशिष्ट संयोग बन रहा है। ये 72 घंटे बेहद शुभ माने जा रहे हैं। 9 मार्च को शनि प्रदोष, 10 को महाशिवरात्रि और 11 को सोमवती अमावस्या होने से यह तीनों दिन शिव पूजा के लिए श्रेष्ठ माने जा रहे हैं। यह संयोग दस साल बाद बना है। इस शुभ मुहुर्त में हर धर्म प्रेमी आस्था की डुबकी लगाना चाहता है। महाशिवरात्रि के इस पावन अवसर Dainikbhaskar.com आपको मध्यप्रदेश में स्थित आस्था के केंद्रों की सैर कराएंगे।
 
 
आज हम आप को बता रहे हैं मध्य प्रदेश में स्थित दो ज्योतिर्लिंगों में से एक ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के बारे में। कुल 12 ज्योतिर्लिंगों में से 2 ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश में स्थित हैं। एक धर्म और आस्था की नगरी उज्जैन में तो दूसरा खंडवा में। उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर का महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग पूरे विश्व में एक मात्र ऐसा ज्योतिर्लिंग है जो दक्षिण मुखि है। यह ज्योतिर्लिंग तांत्रिक कार्यो के लिए विशेष रुप से जाना जाता है। इसकी विशेषता यह है कि यह स्वयंभू ज्योतिर्लिंग है।
 
वहीं खंडवा में स्थित ज्योतिर्लिंग के संबंध में कहा जाता है कि इस ज्योतिर्लिंग को स्वयं भगवान शिव ने स्थापित किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...