आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 फ़रवरी 2013

सिर्फ 10 रुपये के खर्च में इन कारों से लीजिए 100-150 किलोमीटर का माइलेज



सिर्फ 10 रुपये के खर्च में इन कारों से लीजिए 100-150 किलोमीटर का माइलेज, देखिए PIX
अभी हाल डेट्रायट, अमेरिका में ऑटोमोटिव न्यूज वल्र्ड कांग्रेस में जनरल मोटर्स उत्तर अमेरिका के प्रेसीडेंट मार्क रयूज ने एलान किया, इलेक्ट्रिक कारों का दौर खत्म नहीं हुआ है। उनकी बात सही है। कार निर्माता कंपनियां अब बैटरी से चलने वाले ज्यादा वाहन बाजार में पेश कर रही हैं। फिएट, कैडिलक, फोर्ड और होंडा इस साल नए इलेक्ट्रिक मॉडल ला रहे हैं। बैटरी से चलने वाली दो कारों का बाजार बढ़ा है। 2012 में जीएम की चेवी वोल्ट की बिक्री इससे पूर्व के वर्ष की तुलना में तीन गुना बढ़ गई। निसान की लीफ कार की बिक्री डेढ़ प्रतिशत बढ़ी है।
बिजली से चलने वाली इन कारों की सवारी करने के बाद आप पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत की चिंता करना भूल जाएंगे। करीब 10 रुपये लगाकर इन्हें एक बार चार्ज करने के बाद इनसे 150 किलोमीटर तक का माइलेज मिलने की बात की जा रही है। अमेरिका में इलेक्ट्रिक कारों की ऑटो बाजार में मामूली हिस्सेदारी है।

2012 में कारों की बिक्री में इलेक्ट्रिक कारों का हिस्सा 3.5 प्रतिशत से कम रहा। इलेक्ट्रिक कारों के लिए सबसे बड़ी बाधा उसकी रेन्ज है। लीफ जैसी कार को लगभग 125 किमी चलने के बाद रिचार्ज करना पड़ता है। रिचार्जिंग में घंटों लगते हैं। एडमंड्स डॉट कॉम में ग्रीन कार एनालिस्ट जॉन ओ डेल का कहना है, अधिकतर लोगों के लिए इलेक्ट्रिक कार तो दूसरी कार की जगह ही ले सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...