आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2013

'दामिनी' गैंगरेप:वर्मा कमेटी ने सौंपी रिपोर्ट, बलात्कारी को फांसी की सिफारिश नहीं की

नई दिल्‍ली. पिछले महीने चलती बस में दरिंदगी की शिकार हुई 'दामिनी' के गुनहगारों को कड़ी से कड़ी सजा मिलने की उम्‍मीद है। जस्टिस जेएस वर्मा कमेटी ने यौन अपराधों के खिलाफ सख्त कानून की पैरवी की है। कमेटी ने बुधवार को यह रिपोर्ट सरकार को सौंप दी। उन्‍होंने कहा कि युवाओं के कारण ही सरकार को रेप के गुनहगारों के लिए सख्‍त कानून बनाने का कदम उठाना पड़ा। जस्टिस वर्मा ने कमेटी की सिफारिशों के आधार पर जल्‍द (संसद के अगले सत्र में) कानून बनाए जाने की उम्‍मीद की है। दिल्ली में पैरामेडिकल छात्रा से चलती बस में गैंग रेप की घटना के बाद कानून में संशोधन संबंधी सुझाव देने के लिए यह कमेटी गठित की गई थी।

जस्टिस वर्मा ने कहा कि बलात्‍कार, यौन उत्‍पीड़न, छेड़खानी या गलत नीयत से पीछा करना गंभीर विषय हैं और इन्‍हें हमारा समाज बर्दाश्‍त कर रहा है। कमेटी ने कहा कि छेड़छाड और गलत नजर रखने वाले और इंटरनेट पर जासूसी करने वाले को 1 साल की सजा दी जानी चाहिए।  हालांकि कमेटी ने रेप के सामान्य मामलों में फांसी की सजा न देने की वकालत की है। कमेटी ने केवल रियरेस्ट ऑफ दे रियर केस में ही फांसी दिए जाने की बात कही है। रिपोर्ट में कहा गया कि अपराध कानून की कमी नहीं बल्की सुशासन की कमी से होते हैं। कमेटी ने कपड़े फाडने पर सात साल की सजा की सिफारिश की है।
 
गृह मंत्रालय को अपनी रिपोर्ट सौंपने के बाद जस्टिस वर्मा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि यदि कमेटी 30 दिनों के भीतर रिपोर्ट सौंप सकती है तो सरकार भी इस पर जल्‍द अमल कर सकती है। उन्‍होंने कहा, 'हमें समाज के हर तबके से सुझाव मिले। हमने सभी से बात की। सामाजिक कार्यकर्ताओं से भी बात की। युवाओं के सुझाव मिले। विदेशों से भी सुझाव मिले। हमने हर सुझाव पढ़े और उस पर विचार किया। कल हमें 80 हजार सुझाव मिले थे, हमने हर सुझाव पढ़े। 29 दिनों में रिपोर्ट तैयार की है।'
जस्टिस वर्मा ने कहा कि पुलिस का काम केवल अपराधियों को सजा दिलाना ही नहीं है बल्कि पुलिस को अपराध रोकने के लिए भी सतर्क रहना चाहिए। उन्‍होंने कहा, 'मैं उस वक्‍त हैरान हुआ जब गृह सचिव ने पुलिस कमिश्‍नर की तारीफ की। हमारे पास कानून तो हैं लेकिन संवेदनशीलता नहीं है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...