आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

26 जनवरी 2013

नंदी का बयान, 'भ्रष्‍ट लोग ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय से'

 

नई दिल्‍ली/जयपुर. जयपुर में चल रहे लिटरेचर फेस्टिवल में आशीष नंदी के बयान पर बवाल हो गया है। राजनीतिक समालोचक नंदी ने कहा है कि ज्‍यादातर भ्रष्‍ट लोग ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय से आते हैं। पिछड़े और दलित समुदाय के लोगों के खिलाफ नंदी के इस विवादास्‍पद बयान पर श्रोताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। दलित महासंघ ने नंदी के बयान का कड़ा विरोध किया है और महासंघ की शिकायत पर नंदी के खिलाफ अशोक नगर थाने में केस दर्ज हो गया है। नंदी के खिलाफ गैर जमानती धाराओं में एससी/एसटी एक्‍ट के तहत केस दर्ज हुआ है, ऐसे में उनकी गिरफ्तारी भी संभव है।

हालांकि ऐसा लग रहा है कि नंदी को इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। उनका कहना है कि वह अपने बयान पर कायम हैं। यदि उनका बयान गैरकानूनी है तो पुलिस उनके खिलाफ कार्रवाई कर सकती है। उन्‍होंने यह भी कहा कि उनके बयान को तोड़-मरोड़कर पेश किया जा रहा है। आशीष नंदी सीएसडीएस के निदेशक हैं और मशहूर फिल्मकार प्रीतीश नंदी के भाई हैं।
नंदी ने अपने बयान के समर्थन में पश्चिम बंगाल का उदाहरण दिया। नंदी के बयान का मंच पर मौजूद एक और साहित्यकार ने ताली बजाकर स्वागत किया। लेकिन साहित्य जगत से लेकर राजनीतिक वर्ग से प्रतिक्रियाओं का दौर शुरू हो चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...