आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 जनवरी 2013

अमिताभ ने किया कुरान का 'अपमान', कमल हासन ने मुसलमानों को पहुंचाई ठेस?



नई दिल्ली. गुरुवार को अदालतों से फिल्‍म जगत से जुड़ी हस्तियों के लिए कई खबरें आईं। केबीसी में अमिताभ बच्चन द्वारा पूछे गए एक सवाल पर सवालिया निशान लगाते हुए झांसी के मुदसिर उल्ला खान की तरफ से स्‍थानीय कोर्ट में दायर याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 28 जनवरी तय की गई।याचिका में आरोप लगाया गया था की  अमिताभ बच्चन द्वारा कौन बनेगा करोड़पति के जरिए कुरान का 'अपमान' कर मुसलमानों की धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाई गई थी। 
 
उधर, बॉलीवुड के दबंग सलमान खान को बहुचर्चित चिंकारा शिकार मामले में आज सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत मिली है(), लेकिन कमल हासन मुश्किल में पड़ गए हैं। उनकी फिल्म ‘विश्वरूपम’ पर तमिलनाडु सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है। इसे हटवाने के लिए उन्‍होंने मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।
 
करीब 20 मुस्लिम संगठनों ने कड़ा विरोध करते हुए इस प्रतिबंध की मांग की थी। उनका आरोप था कि इसमें मुस्लिम समुदाय का नकारात्मक तरीके से चित्रण किया गया है। इसके बाद राज्य सरकार ने जिला कलेक्टरों को प्रतिबंध की सूचना दे दी है। उन्हें कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विशेष कदम उठाने के निर्देश भी दिए गए हैं। कमल हासन कह चुके हैं कि फिल्म में मुस्लिम समुदाय को नकारात्मक रूप में नहीं दिखाया गया है। लेकिन इस समुदाय का क्रोध शांत करने में विफल रहे। फिल्‍म पर बैन के फैसले को उन्‍होंने सांस्‍कृतिक आतंकवाद करार दिया है।
 
हालांकि विश्वरूपम ऐसी पहली फिल्म नहीं है जिस पर प्रतिबंध लगाया गया है। इससे पहले जोधा अकबर को राजस्थान में रिलीज नहीं किया गया था। 1996 में फिल्म कामसूत्र को सेक्स कंटेंट होने के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया था। हालांकि फिल्म संशोधित होकर बाद में रिलीज की जा सकी थी। 1996 में ही फिल्म फायर पर भी रिलीज के दिन प्रतिबंध लगाया गया था। हिंदूवादी संगठनों ने फिल्म दिखा रहे सिनेमाघरों पर भी हमला किया था। हालांकि कुछ दिन बाद फिल्म थिएटरों में दिखाई जाने लगी थी। 
 
साल 2003 में सेंसर बोर्ड ने फिल्म पांच को सेक्स कंटेंट, हिंसा और कोई सामाजिक संदेश न होने के कारण प्रतिबंधित कर दिया था। इसके बाद 2005 में फिल्म वॉटर पर प्रतिबंध लगाया गया था। इस फिल्म को ऑस्कर में भी प्रतिबंधित कर दिया गया थआ। फूलन देवी के जीवन पर बनी फिल्म 'बेंडिट क्वीन' को भी अश्लील कंटेट होने के कारण बैन किया गया था। 2012 में ही फिल्म द गर्ल विद ड्रैगन टैटू को रेप सीन और अश्लील कंटेट के कारण बैन किया गया था। 
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...