आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 दिसंबर 2012

इंटरनेट पर रेप गेम- गैंगरेप के बाद अबॉर्शन पर प्वाइंट



दिल्ली गैंगरेप केस के बाद पूरे देश में इसके लिए सख्त सजा की मांग हो रही है। इसके साथ ही बात हो रही है, उस मानसिकता को बदलने की, जो रेप और छेडख़ानी के लिए उकसाती है। इस लड़ाई में एक बड़ी चुनौती साइबर वर्ल्‍ड से भी आ रही है। इंटरनेट पर रेपले जैसे जापानी गेम मौजूद हैं, जिसमें टास्क है रेप करने का। 2006 में रिलीज हुआ यह विवादास्पद गेम यौन हिंसा को प्रचारित करने के आरोपों के चलते कई देशों में प्रतिबंधित है। मगर भारत में ऐसा नहीं है। इस तरह के गेम्स पर बैन लगाने को लेकर मांग तेज हो गई है। 
 
गैंगरेप के बाद अबॉर्शन पर प्वाइंट 
 
रेपले सीरीज की गेम में मेन कैरेक्टर एक लड़का है, जो लोकल पॉलिटिशियन का बेटा है। उसे एक लड़की से ट्रेन में छेडख़ानी करने पर जेल हो जाती है। मगर अपने पिता के राजनैतिक रसूख के चलते वह छूट जाता है। अगले दिन वह लड़का उस लड़की के घर के बाहर पहुंच जाता है। घर में लड़की की छोटी बहन और मां रहती है। लड़का उन तीनों का पीछा करता है और बारी-बारी से उनके साथ अलग-अलग जगह पर रेप कर उनकी अश्लील तस्वीरें खींच लेता है। वह उन्हें बंधक बनाकर ब्लैकमेल भी करता है।और अपने साथियों के साथ भी उन पर हिंसा करता है। गेम में अगर लड़की प्रेग्नेंट हो जाती है, तो लड़के को उसे अबॉर्शन के लिए मनाना होता है, वर्ना उसका भी खूनी अंत होता है। एक सीक्वेंस में वह ट्रेन की पटरियों पर गिरता है, तो दूसरी में एक लड़की उस पर चाकुओं से वार करती है। 
 
पहले बच्चों को घर के बुजुर्ग से उम्र के मुताबिक धीरे धीरे हर जानकारी मिलती थी। अब इंटरनेट ने मैच्योरिटी का वह मैकेनिज्म खत्म कर दिया है। बच्चे इंटरनेट पर जानकारी लेकर प्री मेच्योर हो रहे हैं। पेरेंटस को ध्यान रखना होगा कि उनके बच्चे इंटरनेट पर कहीं रेप गेम्स तो नहीं खेल रहे। - डॉ.नरजीत कौर, कनवीनर, वर्किंग वुमन फोरम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...