आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2012

महाराष्ट्र में सदन में ही भिड़े नेता, पकड़ा कॉलर, तोड़ डाले माइक और कुर्सियां




नागपुर.  जिला परिषद सदन को अनुशासन में रखने की जिम्मेदारी संभाल रहे सत्तापक्ष और विपक्ष नेता शुक्रवार को आपस में भिड़ गए। जलापूर्ति से संबंधित 9 पीएचई योजना अंतर्गत निधि वितरण में जिप अध्यक्ष संध्या गोतमारे पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कांग्रेस ने जोरदार बवाल मचाया।
उकेश चव्हाण द्वारा अन्य मुद्दा उठाने से गुस्साए कांग्रेसियों ने सदन में नारेबाजी कर तोडफ़ोड़ शुरू कर दी। माइक और पोडियम तोड़ते हुए टेबल-कुर्सियों को भी नुकसान पहुंचाया गया।

शुक्रवार को जिप की विशेष सभा लगभग 1:15 बजे शुरू हुई। शोक प्रस्ताव के बाद विपक्ष नेता मनोहर कुंभारे ने 9 पीएचई योजना (नल योजना की देखभाल व दुरुस्ती) अंतर्गत निधि वितरण में भेदभाव का आरोप लगाया।
उन्होंने कहा कि निधि संपूर्ण जिले के लिए आती है। इसलिए सभी सदस्यों को समान वितरण होना चाहिए। किंतु जिप अध्यक्ष ने स्वयं के निर्वाचन क्षेत्र और अपने करीबियों को ज्यादा निधि आवंटित की है।
विपक्षी सदस्यों को लाख-दो लाख निधि देकर खानापूर्ति की गई है। 3.82 करोड़ में से अध्यक्ष गोतमारे ने हिंगणा तहसील को 1 करोड़ 20 लाख बांटे। जबकि वानाडोंगरी को 50 लाख दिए। यह भेदभाव हम सहन नहीं करेंगे।
कुंभारे ने निधि आवंटन रद्द करने की मांग करते हुए फिर से नियोजन करने की मांग की। कुंभारे के समर्थन उपासराव भुते, शिवकुमार यादव, नाना कंभाले, नंदा नारनवरे आदि खड़े हो गए।
अध्यक्ष गोतमारे ने कहा कि जो प्रस्ताव पहले आए, उन्हें प्रशासकीय मंजूरी प्रदान कर दी गई है। अब जो प्रस्ताव मिलेंगे, उनके लिए नया नियोजन किया जाएगा। विपक्ष अपनी मांगों पर अड़ा रहा।
नारेबाजी करते हुए कांग्रेस सदस्य वेल में पहुंच गए। इस बीच भाजपा व सत्तापक्ष नेता उकेश चव्हाण ने किसानों का मुद्दा उठाया। इसका विरोध करते हुए विपक्ष ने विषय से भटकाने का आरोप लगाया।
विपक्ष ने निधि आवंटन रद्द करने की मांग की। अध्यक्ष ने उसे खारिज करते हुए कहा कि जिसे प्रशासकीय मान्यता मिल चुकी है, उसे रद्द नहीं किया जा सकता है।
इसके बाद विपक्ष आक्रामक मुद्रा में आ गया। मनोहर कुंभारे, पुरुषोत्तम कडू, उपासराव भुते सहित सभी सदस्य वेल में पहुंच गए। जहां नारेबाजी सहित जमकर तोडफ़ोड़ की गई।

अब शिकायतों का दौर :
सत्तापक्ष नेता उकेश चव्हाण ने जिप के सीईओ डॉ. अमित सैनी को लिखित शिकायत की है। इसमें मनोहर कुंभारे, उपासराव भुते की सदस्यता रद्द करने की मांग की गई है।
हंगामा मचाने वाले सदस्यों के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज करने की अपील की गई है। इधर, विपक्ष नेता मनोहर कुंभारे ने विभागीय आयुक्त बीवी गोपालरेड्डी से शिकायत कर 9 पीएचई अंतर्गत निधि का नियोजन रद्द करने और संपूर्ण प्रकरण की जांच की मांग की।


सभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
हंगामे के बीच कांग्रेस सदस्य उपासराव भुते ने विषय पत्रिका जलाने की कोशिश की। इस अफरा-तफरी में जिप अध्यक्ष गोतमारे ने एजेंडे के अन्य विषयों को मंजूरी देकर सभा अनिश्चिकाल के लिए स्थगित कर दी।

नेता विपक्ष का कॉलर पकड़ा
सत्तापक्ष नेता मनोहर कुंभारे और विपक्ष नेता उकेश चव्हाण में धक्का-मुक्की की नौबत आ गई। कुंभारे ने उकेश का कॉलर पकड़कर उन्हें पीछे खींचा और हाथ उठाने की कोशिश की। सदस्यों ने मध्यस्थता कर दोनों को अलग किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...