आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

09 नवंबर 2012

16 या 17 से हो सकता है हिजरी सन 1434 का आगाज



जयपुर.हिजरी सन 1434 का आगाज 16 या 17 नवंबर से होगा। जौहरी बाजार जामा मस्जिद में हिलाल कमेटी की बैठक में 15 नवंबर को चांद देखकर इस्लामी नए साल के आरंभ का निर्णय किया जाएगा। 
 
हिलाल कमेटी के कन्वीनर चीफ काजी खालिद उस्मानी के मुताबिक 15 को चांद दिखा तो 16 नवंबर को मोहर्रम के पवित्र महीने से नए साल की शुरुआत होगी। चांद नहीं दिखा तो मोहर्रम 17 नवंबर से शुरू होगा। इस्लाम में वर्ष के चार महीनों में मोहर्रम, रमजान, शव्वाल और जिलहिज को इबादत और बरकत का माना गया है। 
 
जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के पूर्व सचिव हाजी अनवर शाह बताते हैं कि मोहर्रम के महीने में यौम-ए-आसुरा (दसवां दिन) को पवित्र माना गया है। इस दिन सृष्टि की रचना हुई थी और आसमान से बारिश की पहली बूंद गिरी थी। 
 
हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन की शहादत की याद में मोहर्रम की दस तारीख को ताजिए निकलेंगे। यौम-ए-शहादत के इस महीने में हुसैन के नाम के फ़ातिहा पढ़े जाएंगे। मोहर्रम की सात तारीख से छोटे—छोटे ताजिए निकालना शुरू हो जाएंगे। दस तारीख को ताजियों का जुलूस निकलेगा।
 
हाजियों की वापसी कल से
 
हजयात्रा-2012 में गए हाजियों की वापसी रविवार रात से होगी। फ्लाइटों का शिड्यूल भी बदला गया है। नए टाइम टेबल के अनुसार पहली फ्लाइट अब देर रात 2:45 बजे जयपुर पहुंचेगी। पहले यह फ्लाइट रात 12:30 बजे आनी थी। सभी फ्लाइटें रात में आएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...