हमें चाहने वाले मित्र

11 अक्तूबर 2012

अब जी-मेल से पूरे भारत में भेजिए फ्री SMS

GMAIL
जीमेल से अब फ्री में एसएमएस भेजे जा सकते हैं।
पुणे।। गूगल ने भारतीय यूजर्स के लिए खास सर्विस शुरू की हैं। जीमेल यूजर अब चैट विंडो से किसी भी मोबाइल फोन पर फ्री में SMS भेज सकते हैं। इस सर्विस को यूज करने के लिए मोबाइल कॉन्टैक्ट्स को जी-मेल की अड्रेस बुक में शामिल करना होगा। इसके बाद जी-मेल यूजर चैट विंडो से किसी भी नंबर पर फ्री में SMS भेज सकते हैं। साथ ही उस नंबर से रिप्लाई आने पर मैसेज सीधे चैट विंडो में दिखेगा। हालांकि गूगल ने इस सर्विस के बारे में ऑफिशली कोई जानकारी नहीं दी है, लेकिन कई सारे यूजर्स की चैट विंडो में अभी से यह ऑप्शन दिखने लगा है।
शुरुआत में हर यूजर को 50 SMS क्रेडिट मिलेंगे और एक SMS भेजने पर 1 क्रेडिट कम हो जाएगा। अगर भेजे गए मैसेज पर मोबाइल फोन से रिप्लाई आता है, तो यूजर के अकाउंट में 5 क्रेडिट जुड़ जाएंगे। गूगल ने यह सर्विस सेल्युलर ऑपरेटर्स के साथ मिलकर शुरू की है, जिसका मतलब यह है कि वे कंपनियां उनके नेटवर्क से भेजे गए SMS से मिलने वाले रेवन्यू को गूगल के साथ शेयर करेंगी।
गूगल के चैट हेल्प पोर्टल में लिखा गया है, 'आप अपने ही मोबाइल नंबर पर भी चैट विंडो से SMS कर सकते हैं और उस पर कई बार रिप्लाई कर सकते हैं। हर बार रिप्लाई करने पर आपको 5 SMS क्रेडिट मिलेंगे। ऐसा करके एक तरह से आप क्रेडिट पॉइंट खरीदने के लिए अपनी मोबाइल कंपनी को पे कर रहे हैं।' खास बात यह है कि एक वक्त में यूजर के अकाउंट में मैक्सिमम 50 क्रेडिट ही होंगे। अगर 50 मैसेज भेजने पर एक भी रिप्लाई नहीं आता है, तो क्रेडिट जीरो हो जाएगा। लेकिन गूगल का कहना है कि 24 घंटों के अंदर यह फिर बढ़ा दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...