आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 अक्तूबर 2012

अगर ये एक बात नहीं कहता रावण तो शायद कभी नहीं मरता!



 

जीवन प्रबंधन गुरु पं. विजयशंकर मेहता के व्याख्यान एक शाम रावण के नाम की सीरिज के अतंर्गत आज हम आपको बता रहे हैं कि रावण ने ऐस कौन सी सबसे बड़ी गलती की थी जिसके कारण उसे पराजित होना पड़ा और उसका नामोनिशान मिट गया। रावण की उस गलती से हमें भी ज्ञान की बातें सिखनी चाहिए।

रावण विश्वविजेता बनना चाहता था लेकिन वह जानता था कि बिना वरदान के यह संभव नहीं है। तब उसने भगवान ब्रह्मा की घोर तपस्या की। इतने पर भी जब ब्रह्माजी नहीं आए तो उसने अपने मस्तक काटने शुरु कर दिए। यह देखकर ब्रह्माजी को उसके समझ आना ही पड़ा। ब्रह्मीजी ने रावण को वरदान मांगने के लिए कहा। तब रावण ने वरदान मांगा कि- हम काहू के मरहिं न मारैं अर्थात हम किसी के हाथ नहीं मरें।

तब ब्रह्माजी ने कहा- ऐसा तो नहीं हो सकता, मृत्यु तो आएगी ही। रावण बोला - देना हो तो यही दीजिए अन्यथा कुछ भी नहीं। बहुत समझाने पर रावण बोला- हम काहू के मरहिं न मारैं, बानर, मनुज जाति दोइ बारैं अर्थात मनुष्य और बंदरों को छोड़कर कोई भी मेरा वध न कर सके।बस यहीं रावण से सबसे बड़ी भूल हो गई क्योंकि वह तो मानव और बंदरों को अपना भोजन मानता था। ब्रह्माजी ने भी उसे वरदान दे दिया।

यहीं रावण सबसे बड़ी भूल कर गया कि वो जिन मानव और बंदरों को अपना भोजन मानता था उन्हीं के कारण उनकी उसकी मृत्यु हो गई। सार यह है कि किसी भी प्राणी को अपने से छोटा नहीं समझना चाहिए क्योंकि एक चींटी भी हाथी का मृत्यु का कारण बन सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...