आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 अक्तूबर 2012

कोटा के इस छोरे ने बना दी लाइव क्रिकेट देखने की ऐप



कोटा. आप कहीं भी हों, आपके पसंदीदा क्रिकेट मैच का सबसे रोमांचक पल आते ही मोबाइल पर एक अलर्ट मिलेगा और आप उस पल को लाइव देख सकेंगे। आईआईटी मुंबई में पढ़ रहे कोटा के आयुष जैन व 4 अन्य छात्रों ने हाल ही मोबाइल यूजर्स के लिए ‘क्रिक अलार्म’ एप तैयार किया है। इसे बनाने में उन्हें ढाई माह लगे। फिलहाल यह एप एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा। वे इसे आईफोन व विंडोज प्लेटफॉर्म के लिए भी तैयार कर रहे हैं।


छात्रों ने बताया कि वे इस एप का अपडेट वर्जन एक हफ्ते में लांच कर देंगे, जिसमें भविष्य में होने वाले सभी क्रिकेट मैचों का कैलेंडर मोबाइल पर दिखेगा। आप अपने पसंदीदा मैच के लिए सेटिंग्स कर सकते हैं। आयुष कोटा की महापौर डॉ.रत्ना जैन व डॉ.अशोक जैन के बेटे हैं।

टी-20 मैच का लुत्फ उठाओ: आयुष के अनुसार, एप को टी-20 वल्र्ड कप मैच के लिए विशेष रूप से तैयार किया है। उदाहरण के लिए, आपका फेवरिट बल्लेबाज जैसे ही चौके-छक्के लगाकर 200 की स्ट्राइक रेट से खेलना शुरू करेगा, आपको उसी पल मोबाइल पर अलर्ट मिल जाएगा।

देर रात के मैचों से आया आइडिया: एप का आइडिया भारत के आस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड में होने वाले मैच को देखकर आया। इन देशों में मैच भारतीय समयानुसार रात 2 से 4 बजे के बीच शुरू होते हैं। ऐसे में मैच का खास पल देखने के लिए जल्दी उठना पड़ता था।

ऐसे काम करता है ऐप: क्रिक अलार्म गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड की जा सकती है। इसके बाद आप मनचाही टीम या एक से अधिक पसंदीदा खिलाड़ी चुन सकते हैं। जैसे ही वह टीम या खिलाड़ी मैदान पर बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए उतरेगा तो आपके फोन पर अलर्ट आ जाएगा। आप किसी खिलाड़ी के अर्धशतक या शतक अथवा 100वां या 200वां विकेट या अन्य कोई रिकॉर्ड बनता देखना चाहें तो उस स्कोर का अलार्म सेट कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...