आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 अक्तूबर 2012

अकेले मुंबई में रहते हैं 36 अरबपति, अंबानी फिर बने नंबर 1 दौलतमंद



दुनिया में हर कोई पैसा कमाना चाहता है और इसके लिए अलग-अलग तरीकों से कोशिशें भी करता है। इनमें से कई कोशिशें इस हद तक कामयाब हो जाती हैं कि लोग पैसों की कायनात के राजा तक बन जाते हैं। हम बात कर रहे हैं, दौलत के मामले में दुनिया पर राज कर रहे भारतीय कारोबारियों की।

वैसे तो दुनिया में अरबपतियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है, लेकिन इनमें से भी चंद लोगों का नाम ही सबसे धनी लोगों की हारून रिपोर्ट में शामिल है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी को भले ही सबसे अमीर कहलवाना पसंद न हो लेकिन, डॉलर के मुकाबले रुपये के कमजोर पड़ने और शेयर बाजार में जारी उठा पटक से प्रभावित भारतीय अरबपतियों में रिलायंस इडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 19.3 अरब डॉलर के साथ सबसे रईस भारतीय हैं। दिलचस्प है कि मुकेश अंबानी पहले भी कह चुके हैं कि इस तरह की अमीरी नोशनल (सांकेतिक) होती है, उसका असलियत से सीधा लेना-देना नहीं होता है।

चीन की रिसर्च कंपनी हरून द्वारा भारत के टॉप 100 दौलतमंदों की लिस्ट में कई रोचक तथ्य भी सामने आए हैं। हारून ने भारत के टॉप अमीर कारोबारियों की यह लिस्ट उनकी निजी संपत्ति के आधार पर तैयार की है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के टॉप धनवान लोगों से 36 दौलतमंद अकेले मुंबई में रहते हैं। वहीं, दिल्ली में 22 और बेंगलुरु में 15 धनवानों का ठिकाना मौजूद है। 74 धनवान व्यक्ति उत्तर भारत से और 21 दक्षिण से हैं। अजीम प्रेमजी सबसे धनवान दक्षिण भारतीय हैं।

एक अन्य फैक्ट में बताया गया है कि हमारे देश के टॉप 100 धनी लोगों में से 5 भारत के बाहर रहते हैं। लंदन में रह रहे स्टील किंग लक्ष्मी नारायण मित्तल इनमें प्रमुख हैं। वहीं, देश के टॉप अमीर कारोबारियों की लिस्ट में हारून ने 37 साल के शिवेंद्रमोहन सिंह को सबसे यंग दौलतमंद के रूप में शामिल किया है। सबसे उम्रदराज धनवान कारोबारी का दर्जा 89 साल के केशुब महिंद्रा के नाम है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...