आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

15 सितंबर 2012

सांड को दफनाने के गद्दा खोदा तो सिक्के निकले



 

चरखी दादरी। शनिवार को गांव रासीवास के लोगों ने एसडीएम को 14 सिक्के लौटा दिए हैं। ये सिक्के मुगलकाल के होने की संभावना जताई जा रही है। सिक्कों को जांच के लिए पुरातत्व विभाग को भेज दिया गया है। जांच के दौरान सिक्कों पर लिखी भाषा को पढ़ने का प्रयास किया जा रहा है। अगर भाषा समझ में आ जाती है तो इतिहास की कई परतें खुलने की संभावना है। ग्रामीणों की मानें तो चांदी के 150 से 200 सिक्के ग्रामीणों को मिले हैं, गांव में पुलिस की ड्यूटी लगा दी गई है।
रासीवास में शुक्रवार को एक सांड की मौत हो गई। उसे दफनाने के लिए गांव के कुछ लोग गांव के बाहर ले गए। वहां पर गड्ढा खोदने के दौरान एक मटका मिला, जिसमें चांदी के सिक्के भरे हुए थे। ये बात गांव में आग की तरह फैल गई। गांव में जिसको भी सिक्कों के बारे में पता चला, वह घटनास्थल पर पहुंच गया। गांव के लोग मटके में मिले सिक्के उठा ले गए। घटना की सूचना प्रशासन को मिली तो एसडीएम जेके आभीर प्रशासनिक टीम के साथ गांव में पहुंचे। उन्होंने ग्रामीणों से सिक्के लौटाने की बात कही, मगर कोई भी इस बारे में बोलने को तैयार नहीं था।
एसडीएम ने ग्रामीणों को बताया कि ये सिक्के ऐतिहासिक हैं। इनके माध्यम से यहां के इतिहास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल हो सकती हैं। काफी देर समझाने के बाद कुछ ग्रामीण सिक्के लौटाने को राजी हुए। ग्रामीणों ने ये सिक्के सरपंच युद्धवीर को दे दिए। युद्धवीर ने ग्रामीणों द्वारा दिए गए १४ सिक्के एसडीएम को सौंप दिए। प्रशासन ने बाकी सिक्के लोगों से लेने के लिए पुलिस की जिम्मेवारी लगाई है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है तथा बाकी सिक्के किसके पास हैं, जानने का प्रयास किया जा रहा है। एसडीएम जेके आभीर ने बताया कि ग्रामीणों से मिले १४ सिक्कों में चार-पांच तरह के सिक्के हैं। ये सभी सिक्के काफी वजनी हैं तथा सबका आकार छोटा-बड़ा है। आभीर ने बताया कि सिक्कों पर ऊदरू व फारसी जैसी कोई भाषा लिखी हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...