आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

16 सितंबर 2012

आज यह मंत्र बोल नहाने से बनेंगे मनचाही दौलत के स्वामी




धर्मशास्त्रों के नजरिए से धनवान बनने का मतलब केवल ज्यादा से ज्यादा धन बटोरना नहीं है बल्कि धन के साथ गुणी होना भी असल दौलतमंद माना गया है। इसके बिना पाया धन भी यश व सुख नहीं देता। गुणवान बन धन पाने की राह आसान बनाने के लिए शास्त्रों में तन व मन की पवित्रता की अहमियत बताई गई है।
शास्त्रों के मुताबिक सुबह स्नान ऐसा आसान उपाय है, जो तन के साथ मन को पवित्र कर देता है। क्योंकि सेहतमंद शरीर ही मन को भी सबल रखता है। इससे व्यक्ति मानसिक व वैचारिक स्तर पर मजबूत व पावन बन आसानी से मनचाही सफलता व मकाम हासिल कर वैभवशाली जीवन जी सकता है। आज स्नानदान अमावस्या है, जो अधिकमास की आखिरी पुण्यदायी घड़ी है।
इस दिन गुण और धन संपन्न बनने के लिये ही शास्त्रों में नहाते वक्त पावनता की प्रतीक गंगा का विशेष मंत्र से स्मरण का महत्व बताया गया है। मान्यता है कि इससे त्रिदेव यानी ब्रह्मा, विष्णु व महेश का भी स्मरण हो जाता है। क्योंकि किसी न किसी रूप में गंगा तीनों ही देवताओं की प्रिय है। जानिए यह मंत्र -
ब्रह्मकुण्डली, विष्णुपादोदकी, जटाशंकरी, भागीरथी, जाह्नवी।
धार्मिक आस्था है कि इस मंत्र के साथ स्नान करने वाला कर्म, वचन और व्यवहार में गंगा की पावनता के साथ त्रिदेवों की भी गुण व शक्ति रूपी दौलत से संपन्न हो जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...