आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 अगस्त 2012

राजीव गांधी यहां दिखे अपने पालतू चीते के साथ


चंडीगढ़। सेक्टर-10 की गवर्नमेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी में चल रही यह एग्जिबीशन देश के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के बचपन से लेकर उनकी अंतिम यात्रा को करीब से देखने का मौका देगी। यहां उनकी जिंदगी के पहलुओं का पता बताती कई तस्वीरें लगी हैं। इतिहास और राजनीति में दिलचस्पी हो तो जरूर देखने आएं। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने राजीव गांधी के 68वें जन्मदिन पर इसे ऑर्गनाइज किया है। बुधवार को इसका आखिरी दिन है।
यहां कुल 80 फोटोग्राफ लगे हैं। बचपन की ज्यादातर तस्वीरों में राजीव अपने नाना जवाहर लाल नेहरू के साथ हैं। उनका बचपन भी खेलकूद और खिलौनों के बीच गुजरा। एक तस्वीर में वह भाई संजय गांधी और नाना के साथ टेडी बियर पकड़े नजर आ रहे हैं। खतरनाक जानवरों से भी उनकी दोस्ती थी। अपने पालतू चीते के साथ खिंचवाई गई फोटो भी यहां है। उनके सपनों का भारत, आजादी के लिए लगे लोगों से उनका मेलजोल, गुजरात और उड़ीसा के सूखा प्रभावित लोगों से उनकी बातचीत और विदेशी राजनेताओं से उनकी नजदीकियां भी इन तस्वीरों में दिखाई देती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...