आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 अगस्त 2012

क्या आपने कभी यूज किया गूगल ड्राइव? कमाल की है चीज



भोपाल। गूगल ड्राइव सिर्फ डाटा स्टोर करने का जरिया भर नहीं है, बल्कि ढेरों एप्प रूपी खजाने के अलावा यह और भी बहुत काम आता है। जानते हैं इसकी अन्य खूबियों के बारे में।

डाटा सेव करने का बेहतर विकल्प बनकर उभरा है गूगल ड्राइव, जो कि एक क्लाउड सर्विस है। इसे डाटा स्टोर करने के तरीके को बदलने के मकसद से लांच किया गया है। हालांकि यह सिर्फ डाटा स्टोर करने का जरिया भर नहीं, बल्कि ढेरों एप्प और फीचर्स का खजाना भी है।
ऑफिस सूट

पहली नजर में गूगल ड्राइव सिर्फ स्टोरेज सर्विस लगती है। हालांकि, जब आप गूगल ड्राइव की वेबसाइट (स्रrद्ब1द्ग.द्दooद्दद्यद्ग.ष्oद्व) पर जाते हैं, तो आपको ‘क्रिएट’ ऑप्शन दिखाई देता है। इसके जरिए आप गूगल के ऑनलाइन ऑफिस सूट, गूगल डॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट, ड्रॉइंग और प्रेजेंटेशन बना और एडिट कर सकते हैं। यह सब वैसा ही है, जैसे आपके ब्राउजर में कम्प्यूटर हो। गूगल ड्राइव एक्सेस करने के लिए आपके पास गूगल आईडी (जीमेल आईडी) होनी चाहिए। गूगल ड्राइव एप्प को कम्प्यूटर के साथ एंड्रॉयड फोन और टैबलेट पर भी डाउनलोड किया जा सकता है। इस पर 5 जीबी स्टोरेज मुफ्त है। अगर आपको इससे ज्यादा स्पेस चाहिए, तो आपको मासिक शुल्क देना होगा। 25 जीबी के लिए 2.49 डॉलर देने पड़ते हैं। आप इस पर हर महीने 16 टीबी तक स्टोरेज स्पेस का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसकी फीस 800 डॉलर तक है।

शेयर एंड सिंक

गूगल ड्राइव का सर्च फीचर बेहतरीन है। आप आसानी से अपने डॉक्यूमेंट ढूंढ सकते हैं। आप इस पर पीडीएफ और स्कैन डॉक्यूमेंट्स अपलोड कर सकते हैं, जिसे गूगल ड्राइव गूगल डॉक्स में बदल देता है। ऐसे में आप डॉक्यूमेंट्स और फाइल आसानी से शेअर कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि स्टोर की गई आपकी सभी फाइल खुद-ब-खुद अलग-अलग डिवाइस से तालमेल बैठा लेती हैं यानी आप एक ही फाइल को कम्प्यूटर, फोन और टैबलेट्स पर एक्सेस कर सकते हैं।

गूगल ड्राइव

यह सब जानकर क्या आपको लग रहा है कि पेन ड्राइव को छोड़ने का समय आ गया है। अगर आप डाटा साथ नहीं रखना चाहते और आपकी जरूरत 5 जीबी से कम है, तो गूगल ड्राइव आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। हालांकि, अगर आपकी स्टोरेज जरूरत काफी ज्यादा है, तो गूगल ड्राइव महंगी पड़ सकती है। हमारे देश में नेटवर्क से जुड़ी कई दिक्कतें आती हैं। अगर आप ऐसी ही किसी जगह में फंस जाते हैं, जहां नेट की स्पीड काफी स्लो है, तो बड़ी फाइल अपलोड होने में घंटों लग सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...