आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 अगस्त 2012

आधुनिक मशीन से होगी रेटिना की सर्जरी



कोटा. आंख के परदे (रेटिना) के जटिल ऑपरेशन दुनिया की सर्वश्रेष्ठ मशीन ‘लाइका इलेक्ट्रोमैग्नेटिक 822’ माइक्रोस्कोप से अब कोटा में हो सकेंगे। शहर के नया नोहरा स्थित डीडी नेत्र सेवा फाउंडेशन सुपर स्पेशलिटी संस्थान में इस अत्याधुनिक मशीन से रेटिना सर्जरी की जाएगी।

निदेशक डॉ.डीडी वर्मा ने बताया कि मेट्रो शहरों में रेटिना ऑपरेशन पर 70 हजार से 1.50 लाख तक खर्च आता है, लेकिन यहां शंकरा आई हॉस्पिटल, बैंगलूर के रेटिना विशेषज्ञ डॉ.प्रदीप टेकवानी की नियमित सेवाएं मिलने से जटिल ऑपरेशन भी 25 से 30 हजार रुपए में हो सकेंगे। उन्होंने बताया कि 7 दिनों से मुंबई सहित कई शहरों से रेटिना के रोगी यहां आने लगे हैं।

आंख में रक्त जमने की सर्जरी भी

संस्थान ने राज्य की पहली अमेरिकन एक्यूरस व्रिटेक्टोमी मशीन आयात की है, जिससे आंख में जम हुए रक्त और परदे में आई झिल्ली को काटा जाता है। आंख में सिलिकॉन ऑयल इंजेक्ट करके सर्जरी की जाती है। यहां 5 साल से ओ. सीटी मशीन फ्लोरोसिस एंजियोग्राफी फंडस कैमरा व रेटिना लेजर जैसी आधुनिक सर्जरी भी की जा रही है।

ऐसे काम करता है लाइका माइक्रोस्कोप

स्विटजरलैंड की कंपनी ने 6 माह पहले अमेरिका में इसे लांच किया है। 40 लाख की लागत वाली इस अत्याधुनिक कंप्यूटराइज्ड मशीन से दो लाइटें आती हैं जिससे रोगी का आंख का परदा हू-ब-हू व बड़ा दिखाई देगा। विशेषज्ञ रेटिना के जिस हिस्से को बारीकी से देखना चाहते हैं, सर्जरी के दौरान उसे बटन दबाते ही फ्रीज किया जा सकेगा। इसमें रोटे टेबल माइक्रोस्कोप से रेटिना के दांई व बांयी ओर भी अच्छी तरह देखा जा सकता है। एडवांस फंक्शन होने से विशेषज्ञ को रेटिना 25 से 30 फीसदी बेहतर नजर आएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...