आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अगस्त 2012

यह दोस्ती हम नहीं छोड़ेंगे


मित्रता दिवस मनाने की परंपरा 1935 में शुरू हुआ जब अमेरिकी कांग्रेस को दोस्तों के सम्मान में एक दिन समर्पित करने का फैसला किया. हालांकि यह बिल्कुल पता नहीं कारण है कि इस दिन के निर्माण में चला गया है क्या थे, उस समय की दुनिया के परिदृश्य का सिंहावलोकन हमें एक समझने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं. प्रथम विश्व युद्ध के विनाशकारी प्रभाव अब भी दिखा और शत्रुता को बढ़ाने, एक आसन्न युद्ध के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करने देशों के बीच अविश्वास और घृणा के साथ, वहाँ न केवल राष्ट्रों के बीच बल्कि व्यक्तियों के बीच एक मैत्री और सौहार्द के लिए अधिक से अधिक आवश्यकता थी.

इसलिए, अमेरिकी कांग्रेस को मैत्री दिवस और 1935 में एक औपचारिक घोषणा के साथ के रूप में अगस्त के महीने के पहले रविवार को नामित करने का फैसला किया, आधिकारिक तौर पर इस अवसर पर एक दोस्त और दोस्ती के सम्मान में समर्पित अवकाश की घोषणा की. तब से, राष्ट्रीय मैत्री दिवस के समारोह के एक वार्षिक आयोजन बन गया. दोस्ती का खूबसूरत रिश्ते लोगों के साथ पर पकड़ लिया सम्मान, देश भर में विशेष रूप से सभी युवाओं के उदात्त विचार है, और कोई समय में मैत्री दिवस एक बेहद लोकप्रिय उत्सव बन गया.

लेकिन इस अद्भुत अवसर की सफलता के लिए अकेले अमेरिका तक सीमित नहीं किया जा रहा था. समय के साथ, कई अन्य देशों की दोस्ती का कारण करने के लिए एक दिन समर्पित करने की परंपरा को अपनाने में भी यही किया. दोस्तों के सम्मान में एक दिन में होने की सुंदर विचार आनंद से दुनिया भर के कई अन्य देशों द्वारा जीत लिया गया. अधिक से अधिक देशों के समारोहों में शामिल होने के साथ, मैत्री दिवस जल्द ही अंतरराष्ट्रीय मैत्री दिवस बन गया.

आज, मैत्री दिवस है हर साल कई देशों ने उत्साहपूर्वक मनाया. हर अवसर अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. पारंपरिक समारोह में शामिल दोस्तों के साथ बैठक की और कार्ड के बदले, फूल और उपहार. कई सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों को भी कार्यक्रमों और मित्रता दिवस मनाते हैं.

यह नोट करने के लिए कैसे कुछ संघों त्योहार अलग अलग नामों दे रही है और यह वास्तविक है कि त्योहार के विपरीत समय में पकड़े द्वारा अलग रिवाज के साथ मैत्री दिवस, निरीक्षण दिलचस्प है.
उदाहरण के लिए, राष्ट्रीय मैत्री दिवस के पहले रविवार को अगस्त में आयोजित महिला मैत्री दिवस है, अगस्त में तीसरे रविवार को है, मई के तीसरे सप्ताह पुराने दोस्तों, नए दोस्त सप्ताह और फरवरी के पूरे है अंतरराष्ट्रीय मैत्री के रूप में नामित महीने.

1935 में अपनी स्थापना के बाद से, मित्रता दिवस और मैत्री दिवस समारोह एक लंबा सफर तय किया है. लेकिन फिर भी बहुत उत्सव के तरीके बदल गए हैं इस अवसर के पीछे मूल विचार ही रहता है. मित्रता दिवस समय है जब आप अपने जीवन, उनके लिए प्यार व्यक्त करने में अपने मित्रों के योगदान को अपने जीवन में उनकी उपस्थिति पोषण और उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित स्वीकार करते रहता है.

आज, मित्रता दिवस विश्व भर में मनाया जा रहा है, विविध संस्कृतियों और सामाजिक वर्गों के पार.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...