आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 अगस्त 2012

कारों में हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगना शुरू, यह होगी प्रक्रिया और शुल्क

जयपुर.शहर में बुधवार से वाहनों पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगाने की औपचारिक शुरुआत हो गई। हालांकि पहले दिन रफ्तार धीमी रही। आरटीओ डॉ. बीएल जाटावत और डीटीओ राजेंद्र गहलोत की मौजूदगी में नई खरीदी गई चार कारों पर प्लेट लगाई गई।

दुपहिया, तिपहिया और भारी वाहनों का मामला प्लेट पर नंबरों की लिखाई को लेकर अटका हुआ है। पुराने वाहनों पर नंबर प्लेट विभाग की ओर से सीरीज की घोषणा के बाद लगना शुरू होगी। जयपुर में रोजाना करीब 500 वाहनों का रजिस्ट्रेशन होता है।

ये होगी प्रक्रिया

वाहन खरीदने के बाद जहां से वाहन का रजिस्ट्रेशन (डीलर व आरटीओ ऑफिस) हुआ है, वहां से 20 नंबर का फार्म या ऑथोराइजेशन पत्र लेकर आरटीओ ऑफिस जाना होगा। वहां कंपनी के काउंटर पर फीस जमा करने के बाद वाहन मालिक को कंपनी की तरफ से दी गई तारीख पर जाना होगा। उस दिन कंपनी को वाहन पर हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगानी होगी। वैसे फीस जमा कराने के दो दिन में कंपनी को हाई सिक्यूरिटी नंबर प्लेट लगानी होगी।

पुराने वाहन

परिवहन उपायुक्त टैक्स आरसी यादव ने बताया कि पुराने वाहनों पर नंबर प्लेट 2 वर्ष के अंदर लगानी होगी। इसके लिए विभाग सीरीज के हिसाब से प्लानिंग कर रहा है। पुराने वाहन मालिकों को तय सीरीज की समय अवधि में संबंधित ऑफिस से नंबर प्लेट लगवानी होगी।

नंबर प्लेट का शुल्क


दुपहिया75 रु.

तिपहिया96 रु.

चौपहिया (कार)220 रु.

ट्रैक्टर90 रु.

ट्रक, बस232 रु.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...