आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 अगस्त 2012

मोबाइल पर किया गया ये प्रयोग मानवता के लिए हो सकता है वरदान!




अगली बार जब कभी आपके मोबाइल की बैटरी साथ छोड़ दे तो बस उसे कुछ देर थामे रखिए हो और बैटरी चार्ज हो जाएगी। जी हां, आने वाले वक्त में यह भी मुमकिन है। लंदन में वैज्ञानिकों का दावा है कि उन्होंने एक नई तकनीक विकसित की है जो आपके शरीर की गर्मी के ज़रिए बिजली बनाती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने नैनो तकनीक के सहारे शरीर की गर्मी को छोटे-छोटे कार्बन ट्यूब में रखकर प्लास्टिक फायबर के सहारे उसे एक फेबरिक की शक्ल दी है। ‘पावर फेल्ट’ नाम की इस तकनीक के सहारे आपका मोबाइल बैटरी जाने के बाद केवल थामे रहने या आपके शरीर की गर्मी पर 20 प्रतिशत और चलेगा।

इस नई तकनीक की खोज वेकफॉरेस्ट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसल डेविड केरोल ने की है। केरोल के मुताबिक यह सस्ती बिजली बनाने का एक शानदार तरीका भी साबित हो सकता है। ‘पावर फेल्ट’ के और भी कई फायदे हैं बिजली गुल होने पर इस तकनीक की मदद से एक रेडियो या टॉर्च को भी बिजली दी जा सकती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...