आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 अगस्त 2012

आज़ादी के 65 साल बाद पहली बार बना यह संयोग, याद आया सन 1947



झुंझुनूं/सीकर.रमजान में इस बार फिर वही संयोग बना है जो 1947 में था। जब वतन का जश्ने आजादी मना था तब रमजान महीने की 27वीं शब थी। शब-ए-कद्र का यही खास मौका इस बार भी आजादी के जश्न के दिन ही आया है।

आजादी के 65 साल बाद पहली बार यह मुबारक संयोग बना। झुंझुनूं के तत्कालीन शहरकाजी अमीनुद्दीन ने निकाह रजिस्टर में इसका बाकायदा उल्लेख कर रखा है। बड़े-बड़े हरफों में उन्होंने 15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता दिवस व उस दिन को 26वां रमजान व जुमातुल विदा लिखा है। मगरीब के बाद 27वीं शब थी।

इस मुकद्दस रात को इबादत की तमाम रातों में बेहतर माना जाता है। इसी रात कलाम पाक नाजिल हुआ था। शहरकाजी शफीउल्लाह सिद्दीकी बताते हैं कि उस समय हिजरी सन 1366 था ।

27वीं शब आज

रमजान उल मुबारक की बेहतरीन बा बरकत रातों में शामिल 27वीं शब बुधवार रात मनाई जाएगी। इस रात में की गई इबादत का सवाब हजार रातों की इबादत से बेहतर होने के कारण लोग रातभर रब की इबादत करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...