आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 अगस्त 2012

चंबा सड़क हादसे में 52 की मौत,विधायक की कार के शीशे तोड़े




धर्मशाला।जिला चंबा में निजी बस के गहरी खाई में गिरने से 52 यात्रियों की मौत हो गई है। चालीस से ज्‍यादा यात्री घायल है। बस में 92 यात्री सवार थे।घायलों में भी कइयों की हालात गंभीर है।
दुलाड़ा से चंबा की ओर आ रही बस चंबा से दस किलोमीटर दूर गागला गांव के समीप शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे 200 फीट गहरी खाई में लुढ़क गई।
मारे गए यात्रियों की अभी तक शिनाख्त नहीं हुई है। ग्रामीणों की सहायता से पुलिस व होमगार्ड के जवानों ने 45 शवों को निकाल लिया है। जिला प्रशासन ने चिकित्‍सकों की एक टीम को दुर्घटनास्थल पर ही अस्थायी कैंप स्थापित कर शवों के पोस्टमार्टम करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।
मौके पर पहुंचे भाजपा विधायक बी के चौहान को भीड़ के गुस्‍से का शिकार होना पड़ा और भीड़ ने उनकी कार के शीशे तोड़ दिए व नारेबाजी की । लोगों ने कहा कि यहां के लिए एक ही बस है। सरकार से बस सेवा शुरू करने की मांग एक अरसे से की जा रही है लेकिन मांग को अनसुना किया जा रहा है।
डीसी चंबा सुनील चौधरी व एसपी कुलदीप शर्मा के नेतृत्व में जिला प्रशासन दुर्घटना स्थल पर राहत व बचाव कायों में जुटा हुआ है। एचआरटीसी चंबा के आरएम बीएस ठाकुर ने बताया कि भारी संख्या में स्थानीय ग्रामीणों और मणिमहेश यात्रा पर गए श्रद्धालुओं में दुर्घटना को लेकर रोष है।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त बस की छत पर भी यात्री सवार थे। बस कंडक्‍टर व छत पर बैठे कुछ सवारियों ने छलांग लगाकर जान बचाने का प्रयास किया था, लेकिन उन्‍हें सफलता नहीं मिली।
मिंजर मेले के अंतिम दिन खरीददारी के लिए जा रहे थे ग्रामीण

दुर्घटना में मारे गए अधिकतर यात्री मिंजर मेले के अंतिम दिन साल भर की खरीददारी के लिए चंबा जा रहे थे। प्रसिद्ध मिंजर मेले के अंतिम दिन हर वर्ष चंबा में खरीददारी के लिए हजारों की संख्या में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भीड़ उमड़ती है। शनिवार को भी मिंजर मेले में खरीददारी का अंतिम दिन था, जिसके चलते कई ग्रामीण क्षेत्रों के लोग साल भर की खरीददारी के लिए सुबह सवेरे दुलाड़ा गांव से चली इस बस में सवार होकर चंबा आ रहे थे कि गागला के समीप बस का अगला टायर खुलने से बस 200 फीट गहरी खाई में जा गिरी।

खस्ताहाल थी दुर्घटनाग्रस्त बस
दुलाड़ा से चंबा के लिए एकमात्र निजी बस सेवा होने के चलते बस में प्रतिदिर ओवरलोडिंग होती थी। शनिवार को इस बस में दुर्घटना के समय 100 से अधिक यात्री सवार थे, जिनमें से 8 से 10 यात्री जो बस के पीछे लटके थे, बस के खाई में गिरने से पहले ही छलांग लगाकर बच निकले। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार 35 सीटर बस खस्ताहाल थी। जिसके चलते यह दुर्घटना घटित हुई। जिला प्रशासन ने दुर्घटना में मारे गए मृतकों के परिजनों को 1-1 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपए तथा आंशिक रूप से घायलों को 10-10 हजार रुपए की फौरी राहत प्रदान करने की घोषणा की है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...