आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 जुलाई 2012

न कोई सेलेब्रीटी, न कोई अजूबा, जन्म लेते ही ख़बरों में छाया यह बच्चा

Source: Bhaskar News Network | Last Updated 00:56(23/07/12)

नई दिल्ली. खान मार्केट-केंद्रीय सचिवालय के बीच रविवार सुबह मेट्रो ट्रेन में एक महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। 27 वर्षीय जूली नामक गर्भवती महिला अपने पति एवं देवर के साथ बदरपुर स्टेशन से सफदरजंग हॉस्पिटल जाने के लिए मेट्रो ट्रेन में सवार हुई थी

जूली महिला कोच में सफर कर रही थी, जबकि उसका पति संजीत सिंह और देवर महिला कोच से ठीक पीछे वाले कोच में सफर कर रहे थे। जवाहर लाल मेट्रो स्टेशन पहुंचने से पहले जूली को दर्द शुरू हो गया।

कोच में मौजूद डीएमआरसी की कर्मियों सहित अन्य महिला सहयात्रियों को समझने में देर नहीं लगी कि कुछ ही पलों में यह गर्भवती महिला बच्चे को जन्म दे देगी।


महिलाओं ने जूली के पति संजीत को बुलाकर हालात की सूचना दी। डिलिवरी का वक्त करीब आता देख इन महिलाओं ने अपने दुपट्टों को गर्भवती के चारों तरफ बांध दिया।

कुछ महिलाएं जूली को फर्श पर लिटाकर उसकी मदद करने लगीं। इसी दौरान मौके पर मौजूद डीएमआरसी की महिला कर्मियों ने इस बाबत केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन प्रभारी को सूचना देकर सभी तैयारियों के लिए भी कह दिया।

सुबह करीब साढ़े सात बजे मेट्रो ट्रेन खान मार्केट मेट्रो स्टेशन से केंद्रीय सचिवालय के बीच थी, तभी जूली ने एक बच्ची को जन्म दिया। केंद्रीय सचिवालय पहुंचते ही डीएमआरसी के अधिकारियों ने युवती व नवजात बच्ची को राम मनोहर लोहिया अस्पातल के लिए रवाना कर दिया।

अस्पताल पहुंचने के बाद बच्ची के इलाज में आ रही अड़चनों को मेट्रो अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद दूर किया जा सका। डीएमआरसी के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अनुज दयाल के अनुसार अस्पताल में जच्चा और बच्चा दोनों पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं।

अस्पताल प्रशासन प्राथमिकता के आधार पर दोनों का इलाज कर रहा है। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने कहा है कि इलाज के दौरान जच्चा और बच्चे पर जो भी खर्च आएगा, उसे डीएमआरसी द्वारा वहन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...