आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 जुलाई 2012

एक फोर्टी फॉर ने मुझे झकझोर दिया

दोस्तों कल एक अजीब घटना ने मुझे झकझोर दिया और यह सोचने पर मजबूर कर दिया के आखिर हमारे देश की पढाई हमारे बच्चों को कहां ले जा रही है ..जेसा की आपको पता है मेरी बिटिया सदफ जो थर्ड स्टेंडर्ड में कोटा के सेंट जोसेफ स्कूल में पढ़ती है ..कल शबेबरात की रात इबादत की रात का माहोल था और मेरी बढ़ी बिटिया जवेरिया ..बेटा शाहरुख़ ..वगेरा इबादत में लागे थे बढ़े बच्चे सो रकात नफिल पढ़ रहे थे जबके छोटे बच्चे पचास नफिल पढ़ रहे थे जब नमाज़ पूरी हुई तो मेरी बिटिया सदफ ने मासूमियत से मुझ से सवाल किया ..पापा फोर्टी फॉर को हिंदी में क्या कहेंगे मेने कहा के बेटा च्व्वालीस ..तो उसका जवाब था के मेने नियत में च्व्वालिस की जगह फोर्टी फॉर नफिल की नियत बाँधी है इससे कोई गुनाह तो नहीं हुआ अल्लाह नाराज़ तो नहीं होगा ..स्कूलों में जी हाँ इन स्कूलों में जो मेरे देश के कानून से चल रहे है जहां की संवेधानिक मात्रभाषा हिंदी है वहां थर्ड स्टेंडर्ड के बच्चे हिंदी की गिनती भूल रहे है यह सोच कर में सदमे में आ गया मेने मेरी बच्ची और उसकी हम उम्र फ्रेंड को फिर से एक से सो तक गिनती बोल बोल कर रिफ्रेश की उन्होंने जब हिंदी की गिनती फिर से सीख़ ली तो फिर जनाब खुदा के खोफ से इन बच्चों ने फिर पचास नफिल हिंदी की गिनती में नियत बाँध कर पढ़े ..यह घटना एक मामूली घटना है लेकिन देश की संस्क्रती और देश की स्कूली पढाई का पोस्टमार्टम करने के लियें काफी है जहां बस छोटी बहुत छोटी क्लासों में हिंदी सिखाई जाती है ..हिंदी की गिनती सिखाई जाती है और फिर उसकी तरफ पलट कर नहीं देखते केवल इंग्लिश की गिटपिट और गिनती भी इंग्लिश की जब स्कूलों में होती है तो फिर बच्चा तो हिंदी या उर्दू या फिर जो भी निजी संस्क्रती की भाषा होगी उससे दूर रहेगा ही सही ..लेकिन इस घटना ने मेरी बच्ची सदफ और उसकी सुबुही को फिर से एक घंटे में उर्दू और हिंदी की गिनती सो तक रिफ्रेश करने के लियें मजबूर कर दिया तो दोस्तों हमारी पढाई और इसके तोर तरीकों के बारे में हमे सोचना होगा के बच्चा तरक्की भी करे पढ़े भी इंग्लिश भी पढ़े लेकिन हिंदी और उर्दू या जो भी निजी भाषा संस्क्रती है उसे याद रखे भूले नहीं ....अख्तर खान अकेला कोटा राजस्थान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...