आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जुलाई 2012

अब यह होगा देश की सबसे बड़ी अदालत का नया पता


नई दिल्ली। उच्चतम न्यायालय परिसर में स्थान की कमी के चलते सरकार ने शीर्ष अदालत के लिए अतिरिक्त कार्यालय भवन के निर्माण की परियोजना को मंजूरी दे दी है।

नए भवन में पुस्तकालय, प्रतीक्षालय और कार पार्किग की व्यवस्था होगी । केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय का फैसला किया गया । केंद्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम ने बुधवार को संवाददाताओं को बताया कि परियोजना की लागत करीब 884.30 क रोड रुपए होगी।

नए भवन को समीप के प्रगति मैदान में 12.19 एकड भूमि पर बनाया जाएगा । कानून मंत्रालय के प्रस्ताव के मुताबिक उच्चतम न्यायालय ने पांच दशक पहले तिलक मार्ग स्थित परिसर से कामकाज शुरू किया था और उस समय केवल सात न्यायाधीश और सीमित स्टाफहोता था। उक्त परियोजना का प्रस्ताव पहले 2006 में आया था । परियोजना उसी जगह शुरू होगी, जहां कभी मनोरंजन पार्क (अप्पू घर) होता था।

नया परिसर हरित भवन होगा

उच्चतम न्यायालय के मौजूदा परिसर ‘अंडरपास’ के जरिए नए भवन से जोड़ा जाएगा । इतना ही नहीं नया परिसर हरित भवन होगा। चिदंबरम ने बताया कि नए भवन के निर्माण से उच्चतम न्यायालय के पुराने परिसर पर दबाव कम होगा और गैर न्यायिक कामकाज प्रस्तावित भवन में स्थानांतरित किए जा सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...