आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 जुलाई 2012

क्या आप जानते हैं राष्ट्रीय ध्वज का जन्मदिन कब मनाया जाता है?

इंदौर। देश की आन, बान और शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज को पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 22 जुलाई 1947 को विश्व और भारतीय नागरिकों के सामने पेश किया था। इसी तारीख के मद्देनजर हर साल 22 जुलाई को राष्ट्रीय ध्वज का जन्मदिन मनाया जाता है।

रविवार को लायंस क्लब इंटरनेशनल डिस्ट्रिक्ट 323-जी 1 ने रीगल सर्कल पर तिरंगे का जन्मदिन सेलिब्रेट किया। रमेश काबरा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय ध्वज की पूजा की गई। इसके बाद राष्ट्रगान गाया गया। इस मौके पर 5,100 छोटे राष्ट्रीय ध्वज भी लोगों को दिए गए। इसके साथ 3,100 पैम्पलेट बांटे गए। इनमें राष्ट्रध्वज की कहानी बताई गई है। श्री काबरा ने बताया कि सेलिब्रेशन का यह चौथा साल है। उन्होंने बताया कि आने वाले वर्षो में स्कूल के बच्चों और समाजसेवियों को भी इस सालाना सेलिब्रेशन से जोड़ेंगे। संयोजक संजय बाकड़ा थे। आभार राम ऐरन ने माना।

पोस्टर से बताया इतिहास

क्लॉथ मार्केट वैष्णव बाल मंदिर में स्टूडेंट्स ने राष्ट्रीय ध्वज दिवस मनाया। इस मौके पर स्टूडेंट्स ने ध्वज के इतिहास को पोस्टर के माध्यम से प्रदर्शित किया। नन्ही बालिकाओं ने ध्वज के सम्मान से जुड़े सारे रूल्स फॉलो करने की शपथ ली। प्रिंसिपल सुषमा बड़जात्या ने ध्वज के महत्व को बताते हुए उसका सम्मान बनाए रखने के लिए बच्चों को मोटीवेट किया।

1 टिप्पणी:

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...