आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जुलाई 2012

नहीं होगी कब्ज और गैस की परेशानी अगर करेंगे रोज ये एक काम


अनियमित खान-पान के कारण कई लोगों को कब्ज की समस्या हो जाती है। ऐसे में लगातार कब्ज के बने रहने पर गैसया वात की समस्या हो ही जाती है और यही गैस्ट्रिक ट्रबल शरीर में कई अन्य प्रॉब्लम्स, जिन्हें आयुर्वेद की भाषा में वात रोग कहते हैं, का कारण बनती है इससे पीड़ित व्यक्ति को सिरदर्द, कमरदर्द, पेटदर्द, सीने में दर्द जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी गैस से परेशान हैं और इसे जड़ से मिटाना चाहते हैं तो नियमित रूप से मंडूकासन करें। इस आसन में हमारे शरीर की आकृति मेंढक के समान हो जाती है इसलिए इसे मंडूकासन कहा जाता है।

मंडूकासन की विधि-

मंडूकासन के लिए पहले चटाई बिछाकर बैठ जाएं। इसके बाद दोनों पैरों को घुटनों से मोड़कर पीछे की ओर ले जाएं और एड़ियों को फैलाकर दोनों पंजों को मिलाकर उस पर बैठ जाएं। दोनों हाथों के अंगूठों को अंदर करके मुट्ठी बांध लें और मुट्ठी को एक-दूसरे से सटाकर नाभि के पास रखें। अब सांस अंदर खींचकर शरीर को ढ़ीला छोड़ दें। सांस को छोड़ते हुए शरीर को धीरे-धीरे आगे की ओर झुकाते हुए छाती को घुटनों से लगाएं। इसके बाद सांस लेते हुए शरीर को वापिस पहले वाली स्थिति में ले आएं। फिर कुछ देर रुककर सांस को छोड़ते हुए फिर से छाती को घुटनों से लगाएं। इस क्रिया को 3 बार करें।

आसन से रोगो में लाभ-

इस आसन से पेट की सभी मांसपेशियों की मालिश हो जाती है जिससे पेट के अधिकतर रोग खत्म हो जाते हैं। यह आसन पेट को बाहर निकलने से रोकता है अर्थात चर्बी को बढ़ने से रोकता है। यह सांस की तेज गति को सामान्य करता है इसलिए जिन व्यक्तियों की सांस फूलती हो उनके लिए यह आसन बहुत लाभकारी होता है। यह आसन अपच (भोजन का न पचना) व गैस का अधिक बनना कम करता है। इससे घुटनों, पिण्डलियों तथा टखनों का दर्द दूर होता है। इस आसन से पंजो को बल मिलता है जिससे पैरों में उछलने की शक्ति बढ़ती है। यह आसन ब्लडप्रेशर (उच्च रक्तचाप), वायु विकार को खत्म करने के लिए अधिक लाभकारी है। यह आसन शरीर में ऊपर की वायु को ऊपर से तथा नीचे की वायु को नीचे से निकाल देता है। खाने को लेकर असावधानी रखने वाले लोगों के लिए यह आसन काफी फायदेमंद है। प्रतिदिन मंडूकासन करने पर पेट की कई छोटी-बड़ी समस्याएं आपसे हमेशा दूर ही रहेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...