आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 जुलाई 2012

राजस्थान में नहीं मिलेगा मौत का सामान

देश का पांचवां राज्य बना राजस्थान,



जयपुर। राजस्थान सरकार ने बुधवार को सराहनीय कदम उठाते हुए गुटखे पर पाबंदी लगा दी है। तंबाकू पर रोक लगाने में राजस्थान देश का पांचवां राज्य बन गया है। यहाँ तंबाकू पर रोक लगाने के लिए एक मुहीम छेड़ी। जिसका असर आज मंत्रिमंडल की बैठक में देखने को मिला। राज्य सरकार ने गुटखे के उत्पादन और भंडारण पर पाबंदी लगाई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई मंत्रीमण्डल की बैठक में यह फैसला लिया गया।



बैठक के बाद मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि गुटखे पर प्रतिबंध के संबंध में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गुटखे पर पाबंदी को लागू करवाने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे। हालांकि गहलोत ने माना कि सरकार की ओर पाबंदी लगाने से समस्या का हल नहीं होगा। इसके लिए जनता का सहयोग अपेक्षित है। मुख्यमंत्री ने लोगों से गुटखा, पान मसाला नहीं खाने और बीड़ी और सिगरेट नहीं पीने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने आधा काम कर दिया है। अब आधा काम जनता को करना है।


गौरतलब है कि इससे पहले मध्य प्रदेश,बिहार,महाराष्ट्र और हिमाचल प्रदेश की सरकार गुटखे पर पाबंदी लगा चुकी है। गहलोत ने कहा कि गुटखे के उत्पादन,भंडारण,विक्रय करने वालों पर 25 हजार से 10 लाख का जुर्माना लगेगा। उन्होंने कहा कि गुटखे पर पाबंदी से सरकार को 125 करोड़ का नुकसान होगा। सरकार ने बीड़ी, सिगरेट और तंबाकू पर प्रतिबंध नहीं लगाया है। गहलोत ने कहा कि तंबाकू पर प्रतिबंध के लिए केन्द्र सरकार को कानून बनाना होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...