आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

05 जुलाई 2012

कोर्ट रूम में घुसे डेढ़ सौ हमलावर, जज साहिबा को भी छोडनी पड़ी कुर्सी


नागपुर। एक दुस्साहसिक वारदात के तहत गुरुवार को जिला अदालत के कोर्ट रूम में ही दो गवाहों पर जानलेवा हमला कर दिया गया।

हालांकि जिन पर हमला हुआ वे बच गए हैं, परंतु इस घटना ने जिला अदालत में लगाई गई पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था की पोल खोल दी है। पुलिस ने तुरंत हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया। हमले के समय कोर्ट में जावेद अंसारी हत्या प्रकरण की सुनवाई चल रही थी। घटना के दौरान न्यायाधीश अपनी कुर्सी पर बैठी रहीं।

क्या है घटना

दोपहर में करीब 12 बजे नागपुर जिला अदालत की दूसरी मंजिल पर स्थित सत्र न्यायाधीश श्रीमती वी.एन. तांबी के कोर्ट रूम में जावेद अंसारी मर्डर केस के प्रकरण पर सुनवाई जारी थी।

इसमें गवाही देने पहुंचे गवाह आबिद अली और इम्तियाज अली को जब कोर्ट रूम के अंदर बुलाया गया, तो उनके पीछे-पीछे लगभग सौ-डेढ़ सौ हमलावर भी कोर्ट रूम के अंदर आक्रामक तरीके से घुसने लगे।

स्थिति को भांपकर पहले तो वहां मौजूद सरकारी वकील श्रीमती कल्पना पांडे न्यायाधीश तांबी की व्यासपीठ पर चढ़कर व्यासपीठ से लगे न्यायाधीश कक्ष में घुस गईं और कुछ जगह मोबाइल से फोन कर सुरक्षा के लिए पुलिस बल भेजने की मांग करने लगीं। तब तक दूसरी ओर कोर्ट रूम के अंदर हमलावर गवाहों के साथ गाली-गलौच करते हुए मारपीट करने लगे।

हमलावरों से बचने के लिए गवाह भी न्यायाधीश की व्यासपीठ की ओर भागे और उनके कक्ष के अंदर चले गए। बताया जाता है कि उन्होंने न्यायाधीश कक्ष के अंदर प्रवेश करने के बाद प्रवेश द्वार को बंद कर हमलावरों को अंदर आने से रोक दिया। तब तक हमलावार दरवाजे के पास पहुंच गए और दरवाजा खोलने की कोशिश करने लगे।

उसी समय कोर्ट कर्मियों और कोर्ट में पहुंचे पुलिस जवानों ने न्यायाधीश तांबी की व्यासपीठ पर चढ़े हमलावरों और कोर्ट रूम में मौजूद हमलावरों को गिरफ्तार कर लिया।

बताया जाता है कि इस घटना के दौरान न्यायाधीश तांबी कुर्सी पर ही बैठी रहीं। हालांकि जिन पर हमला हुआ है वे सुरक्षित हैं एवं उन्हें मामूली चोंटे आई हैं।

कोर्ट में अब तक की घटनाएं

अक्कू यादव की हत्या (कोर्ट रूम के अंदर) पिंटू र्शिर्के की हत्या (कोर्ट इमारत के अंदर) खजाने की चोरी (जिला अदालत के स्ट्रांग रूम को तोड़कर पैसे और जेवर चुराए गए) बम विस्फोट (लगभग दो वर्ष पूर्व जिला अदालत की इमारत के अंदर देशी बम का विस्फोट) गवाह पर हमला (लगभग चार माह पूर्व सुयोग बिल्ंिडग से बाहर जाते हुए गवाह पर प्राण घातक हमला हुआ था)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...