आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 जुलाई 2012

सड़ा दिया हजारों क्विंटल गेहूं, पास जाने में भी आती है दुर्गंध

कोटा. समर्थन मूल्य पर खरीदा गया किसानों की कड़ी मेहनत का 1.50 लाख बोरी गेहूं अधिकारियों की लापरवाही से सड़ गया। केबलनगर के एफसीआई के अस्थाई खुले गोदाम में अभी भी करीब साढ़े चार लाख बोरी अच्छा गेहूं पड़ा है। इसे बचाने के प्रयास नहीं हुए तो यह भी बर्बाद हो सकता है।

इस गोदाम में बरसात में भीगकर खराब हुए गेहूं की कीमत करीब 21 करोड़ रुपए है। एफसीआई ने यहां कच्ची जमीन पर तिरपाल ढककर ही 1 लाख 82 हजार टन गेहूं का भंडारण कर रखा था। 1 जुलाई से इस गेहूं का उठाव किया जा रहा है। यहां शुक्रवार को 60 हजार टन गेहूं पड़ा था। जो गेहूं भीगा है, उसमें फंगस लगी है और इतनी दरुगध आ रही है कि मुंह पर कपड़ा बांधना पड़ रहा है। कर काम करना पड़ रहा है। इसमें डेढ़ लाख बोरी गेहूं तो खाने लायक ही नहीं बचा। अब प्रशासन यहां पर खराब हो गेहूं को साफ कराने की कवायद में जुटा हुआ है।

आधे राजस्थान का एक दिन का खाना बर्बाद

06 लाख क्विंटल गेहूं पड़ा था खुले आसमान के नीचे।
1.50 लाख क्विंटल गेहूं खराब होने का अंदेशा है।
21 करोड़ के करीब कीमत बैठती है खराब हुए गेहूं की।
21 हजार बीघा से ज्यादा जमीन में पैदा होती है इतनी उपज।
3.75 करोड़ लोगों का एक दिन का खाना बर्बाद, यानी आधे राजस्थान (आबादी 6.86 करोड़) की एक दिन की भूख मिट सकती थी।

कोटा के पास केबल नगर के गोदाम में गेहूं की दुर्दशा देखी तो भाजपा कार्यकर्ताओं ने आपा खो दिया। मैनेजर केसी मीणा को वे पकड़कर लाए और उनके मुंह पर गेहूं मार दिया। वे सफाई दे रहे थे कि हमने अधिकतर माल उठा दिया है, अगले दो-तीन दिन में यहां कुछ नहीं दिखेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...