आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जुलाई 2012

बहन से राखी बंधवाने से भाई को होते हैं ये 3 फायदे?


बहन द्वारा राखी बांधने के बाद भाई की आरती के लिए जलाए गया दीपक अग्नि व सूर्यदेव का स्वरूप माना जाता है। इसमें अग्रि तत्व सक्रिय होता है। यह देवीय ऊर्जा का भण्डार होता है। बहन जब भाई की आरती करती है तो दीपक से निकलने वाली ऊर्जा भाई को स्वस्थ और दीर्घायु बनाने वाली होती है।



हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन (2 अगस्त) का त्योहार भाई-बहन के बीच स्नेह व भावनाओं के बंधन को मजूबत रखने वाला माना गया है। इस शुभ परंपरा के धार्मिक महत्व के साथ ही बहन द्वारा कलाइयों पर राखी बांधना भाइयों को देवीय व आध्यात्मिक शक्तियां देने वाला भी माना गया है। ये शक्तियां शरीर और जीवन के लिए मंगलकारी सिद्ध होती हैं। तस्वीरों के साथ जानिए बहन से राखी बंधवाने से भाइयों पर 3 तरह से होने वाले देवीय शक्तियों का प्रभाव

धार्मिक मान्यता है कि सावन की पूर्णिमा पर श्री गणेश और माता सरस्वती पृथ्वीलोक में आते हैं। इसलिए रक्षाबंधन के दिन जब भाई-बहन एक-दूसरे की रक्षा और सुख की कामना करते हैं तो उनको श्री गणेश और माता सरस्वती से सफलता और सुख का आशीर्वाद मिलता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...