आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 जून 2012

सबने मिलकर कराई मेंढक की शादी ताकि जमकर हो सके...!

नागपुर। बारिश की कामना के साथ परंपरागत नुस्खे अपनाए जाने लगे हैं।



वरुण देवता को मनाने के नाम पर गुरुवार को रामेश्वरी चौक स्थित दुर्गा मंदिर में मेंढक-मेंढकी के विवाह का अनोखा आयोजन किया गया। साथ ही महायज्ञ में आहुती भी दी गई। महायज्ञ का आयोजन विदर्भ किसान समिति ने किया था।

समिति की ओर से कहा गया कि बरसात नहीं होने से कृषि व पेयजल का संकट बना है। राज्य के जलापूर्ति मंत्री ने बयान दिया है कि समय रहते बारिश नहीं आयी तो पेयजल की भीषण समस्या होगी, खेतों में दोबारा बुआई करनी पड़ेगी।

महायज्ञ के माध्यम से वरुण देवता से पानी की दरकार की गई है। आयोजक गुड्डू निखारे, मंगेश साहू, प्रशांत वालदे, स्वप्निल कुजाम, विलास कड़ू,बबलू ताकसांडे,अनिल चांदेकर ,राहुल दुधे,प्रताप शिंदे,आशीष रामटेके ,गजानन घाघरे व अन्य उपस्थित थे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. chaliye koi na koi upay hote rahna chahiye ...
    barish jald ho iski dua karunga..magar ek baat to tay hai ki bechare medhak medhaki ka bivah insani riti riwazo se insanon ne kara kar unhe itihas bana diya..

    जवाब देंहटाएं
  2. .
    .
    .
    बहुत अच्छा... :)

    बस मुझे यह आज तक समझ नहीं आया कि इस तरह के टोटके जून के अंत-जुलाई की शुरूआत में ही क्यों किये जाते हैं क्योंकि तब तो दस-पंद्रह दिन के हेर-फेर में मानसून आ ही जाता है... यह काम मई में किया जाना चाहिये, शादी कराने को मेंढक तो तब भी मिल जाते होंगे कहीं न कहीं...



    ...

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...