आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 जून 2012

धनिया, नमक, हल्दी से भी चमक सकती है किस्मत, जानिए कैसे


हमारे घर में कई ऐसी वस्तुएं होती है जो दिखने में भले ही साधारण हो लेकिन यदि उनका सही उपयोग किया जाए तो वह इंसान को मालामाल बना सकती है। धनिया, नमक व हल्दी का उपयोग सिर्फ मसाले ही नहीं किया जाता बल्कि ये धन प्राप्ति का माध्यम भी है।

आपने बड़े-बूढ़ों को यह कहते हुए सुना होगा कि जिस घर में नमक बंधा हो, तो वहां बरकत रहती है। हल्दी की गाठों को साक्षात गणेश का रूप माना गया है और धनिया को इसलिए इस नाम से पुकारा जाता है क्योंकि वह धन का आवाह्न करता है।

जिस घर में नमक, साबूत धनिया व हल्दी की गांठ को थोड़ी मात्रा में संजोकर रखा जाता है वहां निश्चित रूप से बरकत होती है तथा धन की देवी मां लक्ष्मी उस स्थान पर वास करती है। साबूत नमक को पर्याप्त मात्रा में ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से विपरीत दिशा में शौचालय होने का दोष कम हो जाता है। इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...