आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 जून 2012

बारुद से सुलगने वाले चंबल से मिलेगा पेट्रोल

कोटा. कोटा में अब पेड़-पौधों से पेट्रोल बनाने की उम्मीद जताई जा रही है। ग्रीन इकॉनोमिक (हरित अर्थव्यवस्था पर्यावरण) की श्रृंखला वनस्पति विज्ञान से जुड़े वैज्ञानिक इस बारे में शोध कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई है कि चंबल की कंदराओं में एनर्जी प्लांट अधिक तेजी से विकसित हो सकेंगे।

जापान से एनर्जी प्लांट पर शोध कर लौटे राजस्थान यूनिवर्सिटी के रिटायर्ड वनस्पति विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. अश्विनी कुमार ने भास्कर को बताया कि चंबल के जंगलों में करंज, आंकड़े, रतनजोत, डंडाथोर, अंगुलथोर (यूफोरबिया) सरीखे एनर्जी प्लांट के अलावा नीम, महुआ व पीलू के बीजों से एनर्जिक तेल प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे पौधों को खेत की मेढ़ पर लगा कर जैविक ईंधन प्राप्त कर सकते हैं।

एक किलो पौधे से 300 एमएल क्रूड ऑयल

प्रो. अश्विनी ने बताया कि शोध में एनर्जी पौधों से लेटैक्स (दूध) सी-30 (कार्बन) हाइड्रोजनीकरण कर उत्प्रेरकों के माध्यम से पेट्रोल बनाया जा सकता है। एक किलो पौधे से 300 एमएल क्रूड ऑयल प्राप्त हो सकता है। केरोसिन, डीजल व अन्य उत्पादों के अलावा करीब 10 प्रतिशत पेट्रोल प्राप्त होता है। यह कार्बन रहित होगा। कीनिया में एनर्जी पौधों से फूड सप्लीमेंट के अलावा पेस्टीसाइड बनाए जा रहे हैं। वे यहां पर्यावरणविद् डॉ. एलके दाधीच से इस संबंध में चर्चा करने आए थे।


जापान व लंदन के वैज्ञानिक आएंगे कोटा

प्रो.अश्विनी ने बताया कि एनर्जी प्लांट के मामले को लेकर जापान व लंदन से शीघ्र कोटा में वैज्ञानिक आएंगे। यहां एनर्जी प्लांट की विभिन्न संभावनाओं को देखते हुए सेमीनार में एनर्जी तेल पर विचार विमर्श होगा। टोयामो यूनिवर्सिटी जापान, नारा रिसर्च सेंटर जापान च टोकियो यूनिवर्सिटी में इस प्रोजेक्ट पर कार्य चल रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...