आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 जून 2012

एक जुलाई से बेरोजगारी भत्ता, जानिए किसे मिलेगा किसे नहीं

जैसलमेर.ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट बेरोजगार के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकार अब नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों को प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ता देगी। राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना एक जुलाई से प्रदेश भर में शुरू होगी। इसके लिए निदेशालय ने स्थानीय रोजगार कार्यालय को भी निर्देश दिए हैं।

इस योजना के तहत 500 व 600 रुपए प्रतिमाह प्रदान किए जाएंगे। जिसमें निशक्तजन को 600 रुपए और सामान्य वर्ग को 500 रुपए भत्ते के रूप में मिलेंगे। जिले में पंजीकृत बेरोजगार में 935 ग्रेजुएट व 122 पोस्ट ग्रेजुएट हैं।

'निदेशालय से आदेश मिल चुके हैं और बेरोजगार भत्ता देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थियों से आवेदन भरवाए जाएंगे और एक जुलाई से कार्रवाई शुरू होगी।'

भवानी प्रताप चारण, जिला रोजगार अधिकारी

भत्ते की ये हैं शर्तें

अभ्यर्थी की वार्षिक इनकम एक लाख रुपए से कम हो। अभ्यर्थी आवेदन करने के दौरान किसी विवि नियमित या निरंतर अध्ययनरत न हो। एसटी, एससी, महिला एवं निशक्तजनों के लिए आयु 35 वर्ष तथा सामान्य वर्ग के लिए 30 वर्ष से अधिक आयु न हो।


भत्ता लेने के लिए यह है जरूरी

बेरोजगारी भत्ते का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को सैकंडरी स्कूल के प्रमाण पत्र की कॉपी देनी होगी। सैकंडरी के प्रमाण पत्र के पीछे विभागीय सील लगेगी। इससे पूर्व में बेरोजगारी या अन्य सरकारी लाभ लेने वालों की पहचान हो सकेगी। इसके अलावा जन्म तिथि का प्रमाण पत्र भी सैकंडरी परीक्षा के प्रमाण पत्र को ही माना जाता है।

ये कर सकते हैं आवेदन

>जिनके पंजीयन को एक वर्ष से अधिक का समय हो गया हो।

>अभ्यर्थी ने राजस्थान के किसी भी विश्वविद्यालय से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री ली है।

>अभ्यर्थी राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।

इन्हें नहीं मिलेगा भत्ता

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत उन अभ्यर्थियों को भत्ता नहीं मिलेगा जिन्होंने अक्षत योजना 2007 व अक्षत कौशल योजना 2009 का लाभ ले लिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...