आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 मई 2012

कैसी भी हो एलर्जी, ये फार्मूले कर देंगे सबका इलाज





वर्तमान समय में वातावरणीय प्रदूषण, खान-पान में मिलावट व शुद्धता में कमी के कारण एलर्जी जैसी बीमारियां बढ़ती ही जा रही हैं। यहां तक कि नकली दवाओं का धंधा भी दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। हर तरह से स्वस्थ दिखाई देने वाले व्यक्ति को भी कई बार एलर्जी हो जाती है। अगर आप भी एलर्जी से जुझ रहे हैं तो अपनाएं ये रामबाण नुस्खे।



- दस ग्राम अमलतास का गूदा एवं पांच ग्राम वाय-विड्ङ्ग का चूर्ण पानी में डालकर उबाल कर पानी से गरारे करने चाहिए।

- रात को एक अंजीर एवं एक छुहारा दूध में उबाल कर खाना चाहिए। दूध में दो छोटे पीपल के पत्ते उबाल कर खाने एवं वह दूध पीने से भी लाभ होता है।

- नीम चढ़ी गिलोय के डंठल को छोटे टुकड़ों में काटकर इसका रस हरिद्रा खंड चूर्ण के साथ 1.5 से तीन ग्राम नियमित प्रयोग पुरानी से पुरानी एलर्जी में रामबाण औषधि है।

- गुनगुने नींबू पानी का प्रात:काल नियमित प्रयोग करने से एलर्जी के कारण होने वाले नजला-जुखाम दूर होता है।

- अदरक,काली मिर्च,तुलसी के चार पत्ते ,लौंग एवं मिश्री को मिलाकर बनाइ गई हर्बल चाय एलर्जी से निजात दिलाती है।

- फल या सब्जी के जूस में 5 बूंद कैस्टर ऑयल डालकर सुबह खाली पेट पीएं। चाहें तो फल व सब्जी के जूस के अलावा पानी भी ले सकते हैं। इससे आप आंतों, स्किन और नाक की एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं।

- आधे नींबू का रस और एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म पानी में मिला दें। इसे आप रोजाना सुबह कई महीनों तक पीएं। इससे एलर्जी से राहत मिलती है।



-एक या दो केले रोज खाएं। अक्सर लोगों को विशेष खाना खाने से स्किन रैशेज और अस्थमा हो जाता है। इससे बचने का तरीका है कि आप रोजाना दो केले जरूर खाएं।



- 500 मिलीलीटर गाजर का जूस लें। मिक्स जूस भी ले सकते हैं, जिसमें खीरे का 100 मिलीलीटर जूस, चुकंदर का 100 मिलीलीटर जूस और 300 मिलीलीटर गाजर का जूस लें। इन्हें मिक्स करके रोजाना एक बार लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...