आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मई 2012

जवां और खूबसूरत दिखने की ख्वाहिश है तो पीएं इसका जूस....



एलोवेरा को आयुर्वेद में जीवन देने वाली औषधि यानी संजीवनी कहा गया है। स्किन और बालों के लिए ये बहुत ही लाभकारी है। एलोवेरा में 18 धातु, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन मौजूद होते हैं जो खून की कमी को दूर कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं। इसीलिए एलोवेरा का सेवन जूस के रूप में किया जाने लगा है। दरअसल यह माना जाता है कि एलोवेरा के जूस और एलोवेरा युक्त उत्पाद के सेवन और इस्तेमाल से फिट रहा जा सकता है। इसलिए एलोवेरा के कांटेदार पत्तियों को छीलकर रस निकाला जाता है। 3 से 4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है।

इसका जूस पीने से कब्ज की बीमारी में फायदा मिलता है। इसके सेवन से शुगर का स्तर शरीर में उचित रूप से बना रहता है।यह गर्भाशय और पेट की समस्याओं को दूर करता है। एलोवेरा का जूस पीने से स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है। एलोवेरा का जूस खून साथ ही हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। एलोवेरा का जूस स्किन को जवान और खूबसूरत बनाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...